25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टैंकर आया नहीं कि दौड़ पड़ते हैं लोग

मेदिनीनगर : मेदिनीनगर नगर निगम क्षेत्र के लोग भीषण गरमी के साथ पेयजल संकट को झेल रहे हैं. निगम क्षेत्र के अधिकांश इलाकों में पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गयी है. लोग पानी की जुगाड़ में इधर-उधर भटकते नजर आ रहे हैं. हालांकि जल संकट से प्रभावित इलाकों मे प्राथमिकता के आधार पर नगर निगम […]

मेदिनीनगर : मेदिनीनगर नगर निगम क्षेत्र के लोग भीषण गरमी के साथ पेयजल संकट को झेल रहे हैं. निगम क्षेत्र के अधिकांश इलाकों में पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गयी है. लोग पानी की जुगाड़ में इधर-उधर भटकते नजर आ रहे हैं. हालांकि जल संकट से प्रभावित इलाकों मे प्राथमिकता के आधार पर नगर निगम टैंकर के माध्यम से जलापूर्ति कर रही है.

वैसे निगम ने सभी 35 वार्डों में टैंकर के माध्यम से जल वितरण कर रही है. लेकिन जिस वार्ड क्षेत्र में पेयजल की समस्या गंभीर है, वहां निगम का यह प्रयास भी सफल नहीं हो पा रहा है. शहर के कई इलाकों में शहरी जलापूर्ति योजना के माध्यम से भी जलापूर्ति होती है. लेकिन शहरी जलापूर्ति योजना का संचालन भी सही तरीके से नहीं हो पा रहा है.भीषण गर्मी व जल स्तर नीचे चले जाने के कारण चापानल भी अपना हाथ खड़ा कर दे रहे हैं. शहर में कुछ ऐसे चापानल भी है, जहां हमेशा पानी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है.
ऐसे ही चापानलों से पानी लेने के लिए लोग दिनरात प्रयत्न करते हैं. शहर के जल संकट ग्रस्त इलाकों में निगम क्षेत्र के वार्ड संख्या 19 का कांदू मुहल्ला भी शामिल है. बेलवाटिका के पंपूकल से कांदू मुहल्ला की दूरी करीब एक किलोमीटर है. लेकिन कांदू मुहल्ला के लोग शहरी जलापूर्ति योजना से वंचित है. ऐसा नहीं है कि इस क्षेत्र में जलापूर्ति का पाइप नहीं बिछा है. शहरी जलापूर्ति योजना फेज वन के तहत इस वार्ड क्षेत्र में भी जलापूर्ति का पाइप बिछाया गया है. यह अलग बात है कि यहां के लोगों को एक बूंद पानी भी उस पाइप से नसीब नहीं हुआ. इस मामले को लेकर 2004 से ही लोग आंदोलनरत है.
मुहल्ले के लोगों का कहना है कि कांदू मुहल्ला में शहरी जलापूर्ति योजना का जो पाइप बिछाया गया है, वह तकनीकी रूप से गलत है. पंपूकल से कोयल नदी किनारे होते हुए कांदू मुहल्ला में पाइप लाइन बिछा है.कांदू मुहल्ला नदी से काफी ऊंचाई पर है. इस कारण पानी आता ही नहीं है.
लोगों ने वर्षों से यह मांग किया है कि बेलवाटिका बंधन मैरेज हॉल रोड में काली मंदिर के पास पाइप जोड़कर कांदू मुहल्ला में जलापूर्ति की व्यवस्था किया जाये.लोगों की इस मांग को अनसुनी कर दी गयी. सांसद, विधायक के अलावा नगरपालिका भी इस पर कोई ध्यान नहीं दिया. नतीजा सामने है. लोग पानी के लिए भटक रहे हैं.
कांदू मुहल्ला के वर्मा चौक के आसपास लोगों का कहना है कि दो टैंकर पानी इस मुहल्ले के लिए आवंटित है. वह भी समय पर नहीं आता. इस कारण लोगों को पानी के लिए परेशान रहना पड़ता है. वर्मा चौक वार्ड 19 व 20 का बोर्डर है. जब टैंकर आता है, तो दोनों वार्ड के लोग पानी लेने लिए दौड़ पड़ते हैं. कांदू मुहल्ला क्षेत्र में दो टैंकर पानी अनियमित समय पर आता है.
लोग पानी के लिए मारामारी करने लगते हैं. कांदू मुहल्ला के लोगों ने इस क्षेत्र में कम से कम चार ट्रीप टैंकर से जलापूर्ति की मांग की है, ताकि जल संकट से उन्हें राहत मिल सके. गैस गोदाम रोड में भी जल संकट गहरा
गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें