37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जयपुर केंद्रीय जेल में पाकिस्तानी कैदी की हत्या, भारत से मांगा जवाब

जयपुर/इस्लामाबाद : लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े और जयपुर की केंद्रीय जेल में बंद एक पाकिस्तानी कैदी की बुधवार को कथित तौर पर हत्या हो गयी. पुलिस का कहना है कि कैदियों के आपसी झगड़े में इस कैदी की मौत हो गयी. इस बारे में तीन-चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. मामले में पाकिस्तान […]

जयपुर/इस्लामाबाद : लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े और जयपुर की केंद्रीय जेल में बंद एक पाकिस्तानी कैदी की बुधवार को कथित तौर पर हत्या हो गयी. पुलिस का कहना है कि कैदियों के आपसी झगड़े में इस कैदी की मौत हो गयी. इस बारे में तीन-चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. मामले में पाकिस्तान ने चिंता जताते हुए इस संबंध में भारत से जवाब मांगा है.

राजस्थान के पुलिस महानिदेशक कपिल गर्ग ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि जयपुर जेल में एक पाकिस्तानी कैदी की हत्या हुई है. घटना की जांच न्यायिक मजिस्ट्रेट व पुलिस द्वारा अलग-अलग की जायेगी. जयपुर जेल में पाकिस्तान कैदी की हत्या की यह घटना ऐसे समय में हुई है जब पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत व पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर है. राज्य के महानिरीक्षक जेल रूपिंदर सिंह ने बताया पाकिस्तानी नागरिक शकरउल्ला (50) नाम का यह कैदी 2011 से जयपुर की केंद्रीय जेल में बंद था. 2017 में उसे आजीवन कारावास की सजा हुई थी. गैरकानूनी गतिविधि निरोधक (यूएपीए) कानून के तहत आजीवन कारावास की सजा काट रहा था. उसके साथ कुछ और पाकिस्तानी कैदी भी इस जेल में बंद हैं. सियालकोट, पाकिस्तान के रहनेवाले शकरउल्ला को 2011 में गिरफ्तार किया गया था.

एक अन्य पुलिस अधिकारी के अनुसार, जेल कोठरी में लगे टीवी की आवाज को लेकर बुधवार दोपहर लगभग एक बजे कैदी आपस में भिड़ गये. पत्थर लगने से शकरउल्ला की मौत हो गयी. मामले की न्यायिक जांच करवाई जायेगी. घटना की जानकारी मिलते ही राज्य के आला पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गये. जयपुर के पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव ने कहा कि लश्करे तैयबा से जुड़े आठ लोगों को 2011 में पंजाब से राजस्थान लाया गया था. ये लोग स्थानीय युवाओं को गुमराह करके आतंकवाद की राह पर डालने की कोशिश के आरोप में पकड़े गये थे और वहां की जेल में थे. इसी तरह के आरोपों के चलते राजस्थान एटीएस इन आरोपियों को पूछताछ के लिए यहां लायी थी. बुधवार की घटना के बारे में श्रीवास्तव ने कहा कि जेल में टीवी की आवाज को लेकर कैदियों में झगड़ा हुआ. तीन चार लोगों ने शकरउल्ला पर पत्थर से वार कर दिया जिसमें उसकी मौत हो गयी. इस बारे में हत्या का एक मामला दर्ज किया गया है.

इसबीच, पाकिस्तान ने जयपुर में भारतीय कैदियों द्वारा कथित रूप से एक पाकिस्तानी कैदी की हत्या किये जाने की रिपोर्टों पर बुधवार को चिंता जताते हुए भारत से जवाब मांगा है. पाकिस्तान के विदेश दफ्तर के मुताबिक, पुलवामा घटना की प्रतिक्रिया में भारतीय कैदियों ने शकरउल्ला को पीट-पीट कर मार डाला. विदेश दफ्तर ने कहा, पाकिस्तानी कैदी के बर्बर कत्ल के बाबत मीडिया में आई खबरों पर पाकिस्तान बहुत फिक्रमंद है. उसने कहा कि नयी दिल्ली में स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग ने भारतीय अधिकारियों के समक्ष यह मुद्दा उठाया और उनसे तत्काल खबर का सत्यापन करने की गुजारिश की. उसने कहा कि उनके जवाब का इंतजार है. पाकिस्तान ने भारत सरकार से भारतीय जेलों में बंद पाकिस्तानी कैदियों और भारत की यात्रा करनेवाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें