Advertisement

Others

  • Jun 25 2019 8:07PM
Advertisement

ब्रिटेन : राजकुमार हैरी और मेगन के घर की मरम्मत में टैक्सपेयर्स का 30 लाख डॉलर खर्च

ब्रिटेन : राजकुमार हैरी और मेगन के घर की मरम्मत में टैक्सपेयर्स का 30 लाख डॉलर खर्च

लंदन : ब्रिटेन में ड्यूक और डचेस ऑफ ससेक्स के घर की मरम्मत के लिए करदाताओं के 30 लाख डॉलर खर्च किये गये हैं. शाही परिवार से जुड़े खातों को मंगलवार को जारी किये जाने के बाद यह बात सामने आयी. राजकुमार हैरी और उनकी पत्नी मेगन का विंडसर कैसल के पास स्थित आवास ‘फ्रॉगमोर कॉटेज' में बड़े पैमाने पर मरम्मत के काम किये गये, जिनके जरिये शाही जोड़े और उनके बेटे आर्ची के लिए पांच संपत्तियों को मिला कर एक घर तैयार किया गया.

इसे भी देखें : ब्रिटिश राजघराने में गूंजी किलकारी, शाही परिवार के सबसे छोटे प्रिंस का नाम होगा आर्ची

विक्टोरिया युग के इस भवन के नवीनीकरण के तहत शाही जोड़े के लिए फर्नीचर एवं साज-सजावट के सामान पर खर्च किया गया. ये आंकड़े शाही परिवार के खातों की सार्वजनिक जानकारी में सामने आये हैं, जिससे पता चला है कि ब्रिटिश करदाताओं ने 2018-19 के दौरान इस शाही भवन पर आठ करोड़ 52 लाख डॉलर खर्च किये, जो पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले 41 फीसदी अधिक था.

‘प्रिवी पर्स' के रक्षक माइकल स्टीवन्स ने कहा कि पिछले कुछ सालों से इस संपत्ति पर कोई काम नहीं हुआ और शाही संपत्ति वाले स्थानों की स्थिति ठीक रखने की हमारी जिम्मेदारी के चलते उसकी मरम्मत पहले से निर्धारित थी. वहीं, मरम्मत के इस काम पर और संपूर्ण व्यय में बढ़ोतरी की उन कार्यकर्ताओं ने निंदा की है, जो राजशाही को खत्म को करने की बात करते हैं.

रिपब्लिक अभियान समूह के ग्राहम स्मिथ ने ‘द सन' समाचार पत्र से कहा कि इस साल की वृद्धि ऐसे समय में चौंका देने वाली है, जब हर जगह खर्च में कटौती की जा रही है. उन्होंने कहा कि अगर एक भी स्कूल या अस्पताल इस कटौती का दंश झेल रहा है, तो हम शाही परिवार पर एक भी पैसा खर्च किये जाने को सही नहीं ठहरा सकते.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement