Others

  • Dec 14 2019 7:49AM
Advertisement

ब्रिटेन चुनाव : जीत के बाद पहले भाषण में जॉनसन ने ब्रेक्जिट अध्याय खत्म करने की बात कही

ब्रिटेन चुनाव : जीत के बाद पहले भाषण में जॉनसन ने ब्रेक्जिट अध्याय खत्म करने की बात कही

लंदन : ब्रिटेन के आम चुनाव में शुक्रवार को मिली भारी जीत के बाद दिए पहले भाषण में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रेक्जिट अध्याय को समाप्त करने और लोगों के भरोसे पर खरा उतरने के लिए दिन-रात काम करने का आह्वान किया. जॉनसन ने सभी से अनुरोध किया कि पुरानी बातों को पीछे छोड़ने और सबकुछ ठीक करने की दिशा में बढ़ें.

उन्होंने कहा कि यह देश अब ब्रेग्जिट के मामले में विराम और स्थायी विराम चाहता है. मैं चाहता हूं कि लोग यह जानकार खुशी से क्रिसमस की तैयारियां के लिए जाए कि सभी का काम करने के लिए संसद है.

जॉनसन ने स्वीकार किया कि दिसंबर में हुए चुनाव का प्रभाव करीब एक सदी तक रहेगा, जिसमें उन्होंने यूरोपीय संघ से अलग होने में पिछली सरकार को आ रही परेशानी को दूर करने का आह्वान किया था.

ब्रेक्जिट से आगे की योजना को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि वह इस ‘‘असाधारण'' जनादेश का उपयोग देश को एकसाथ लाने में करेंगे.

जॉनसन ने स्वीकार किया कि सरकार द्वारा वित्तपोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ब्रिटिश लोगों की सबसे बड़ी प्राथमिकता है.

उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन के आम चुनाव में 67 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था, जिसमें कंजर्वेटिव पार्टी को 45 फीसदी और लेबर पार्टी को 33 फीसदी मत मिले.

लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने स्वीकार किया कि ब्रेक्जिट को लेकर पार्टी का संदेश लोगों तक पहुंचा पाने में असफल होने की वजह से हार मिली और वह अगले आम चुनाव में पार्टी का नेतृत्व नहीं करेंगे। लिबरल डेमोक्रेट नेता जो स्वीनसन को भी हार मिली है और उन्होंने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

पार्टी ब्रेक्जिट के खिलाफ थी और उसे हाउस ऑफ कॉमन में केवल 11 सीटें ही मिली है.

 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement