37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएम हाउसिंग स्कीम के लाभार्थी अब एप से कर सकेंगे आवेदन

नयी दिल्ली : शहरी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाइ) के तहत लाभार्थी मोबाइल एप से मकान के लिए आवेदन कर सकेंगे. आवास एवं शहरी विकास मामलों के राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को पीएमएवाइ ऐप की शुरुआत करते हुए करते हुए यह जानकारी दी. इस मौके पर मौजूद आवास एवं शहरी विकास सचिव […]

नयी दिल्ली : शहरी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाइ) के तहत लाभार्थी मोबाइल एप से मकान के लिए आवेदन कर सकेंगे. आवास एवं शहरी विकास मामलों के राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को पीएमएवाइ ऐप की शुरुआत करते हुए करते हुए यह जानकारी दी.
इस मौके पर मौजूद आवास एवं शहरी विकास सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने कहा कि मोबाइल एप में लाभार्थियों के लिए मकान का आवेदन करने और आवेदन की प्रगति की जानकारी हासिल करने की सुविधा को भी जल्द जोड़ दिया जायेगा. पुरी ने एप सर्विस से संबद्ध अधिकारियों को एप के जरिये नये आवेदन की भी सुविधा को यथाशीघ्र जोड़ने का निर्देश दिया. उन्होंने बताया कि इस ऐप से जनसामान्य के लिए पीएमएवाइ के तहत जारी हाउसिंग स्कीम की स्टेटस रिपोर्ट की जानकारी मिल सकेगी. साथ ही कोई भी लाभार्थी इस एप से यह पता कर सकेगा कि पीएमएवाइ के तहत उसे आवंटित किये गये घर का कितना निर्माण हुआ है.
एप से फायदा
एप के महत्व के बारे में पुरी ने बताया कि इससे न सिर्फ लाभार्थियों की सुविधा में इजाफा होगा बल्कि योजना में जवाबदेही और पारदर्शिता भी आयेगी.
एप पर वीडियो भी अपलोड कर सकेंगे
रियल टाइम सेवा से लैस इस एप से निर्मित या निर्माणाधीन घरों की मौजूदा स्थिति को लाभार्थी फोटो या वीडियो को एप पर अपलोड कर सकेंगे. इस सुविधा से विभिन्न हाउसिंग स्कीम की मौजूदा प्रगति से मंत्रालय को भी अवगत होने का लाभ मिलेगा.
15 लाख घरों में से अब तक 11.80 लाख घर लाभार्थियों को सौंप दिये गये हैं. शहरी क्षेत्रों में पीएमएवाइ के तहत
2022 तक एक करोड़ लोगों को आवास सुविधा मुहैया कराने का लक्ष्य तय किया गया है पीएमएवाइ के तहत
अपलोड किया जा चुका है
73 लाख स्वीकृत
40 लाख निर्माणाधीन
15 लाख बन चुके मकानों

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें