28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Video स्ट्रीमिंग और मीडिया एप का इस्तेमाल बढ़ने से भारत में 109 फीसदी बढ़ा Data Traffic

नयी दिल्ली : देश में 4जी का इस्तेमाल बढ़ने से बीते साल यानी 2018 में डेटा ट्रैफिक में 109 फीसदी का इजाफा हुआ है. एक ताजा अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है. नोकिया के सालाना मोबाइल ब्रॉडबैंड इंडिया ट्रैफिक (एमबिट) इंडेक्स में भारत में मोबाइल ब्रॉडबैंड प्रदर्शन पर अध्ययन किया गया है. इसमें कहा […]

नयी दिल्ली : देश में 4जी का इस्तेमाल बढ़ने से बीते साल यानी 2018 में डेटा ट्रैफिक में 109 फीसदी का इजाफा हुआ है. एक ताजा अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है. नोकिया के सालाना मोबाइल ब्रॉडबैंड इंडिया ट्रैफिक (एमबिट) इंडेक्स में भारत में मोबाइल ब्रॉडबैंड प्रदर्शन पर अध्ययन किया गया है. इसमें कहा गया है कि 2018 में औसत डेटा इस्तेमाल 69 फीसदी बढ़कर 10 जीबी हर महीने पर पहुंच गया. इसका कारण यह है कि पिछले साल भारत में वीडियो स्ट्रीमिंग और मीडिया एप का इस्तेमाल बढ़ा है.

इसे भी देखें : Jio : मुफ्त कॉलिंग, सस्ती इंटरनेट दरों से भारत में आयी डिजिटल क्रांति, डाटा का इस्तेमाल 19 गुणा बढ़ा

रिपोर्ट में कहा गया है कि 4जी की वृद्धि 3जी डेटा ट्रैफिक की कीमत पर हुई है. बीते साल 3जी डेटा ट्रैफिक में मामूली गिरावट आयी. रिपोर्ट में बताया गया है कि 2018 के अंत तक 4जी ग्राहकों की संख्या 3जी उपभोक्ताओं की तुलना में पांच गुना से अधिक थी. इसमें कहा गया है कि डेटा ट्रैफिक में गिरावट और सस्ते में 4जी उपकरणों की उपलब्धता की वजह से 4जी उपभोक्ताओं की संख्या में 137 फीसदी का इजाफा हुआ. इसके अलावा, बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं 3जी से 4जी की ओर स्थानांतरित हुए. इससे भी देश में 4जी डेटा ट्रैफिक में बढ़ोतरी हुई.

रिपोर्ट के अनुसार, देश में बड़ी संख्या में लोग पहली बार मोबाइल पर ब्रॉडबैंड का अनुभव ले रहे हैं. साथ ही, वे देश में ब्रॉडबैंड के व्यापक अवसरों को लेकर भी जागरूक हो रहे हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि छोटे शहरों और कस्बों में बीते साल 4जी डेटा ट्रैफिक में अधिक बढ़ोतरी हुई. इसकी वजह वीडियो स्ट्रीमिंग और मीडिया एप का इस्तेमाल बढ़ना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें