26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कानपुर में बिल्डर के घर से 96 करोड़ से अधिक के पुराने नोट बरामद, 16 गिरफ्तार

कानपुर : कानपुर पुलिस ने शहर के एक बड़े भवन निर्माता के घर से 96 करोड़ रुपये से अधिक के पुराने नोट बरामद किये हैं. पुलिस ने भवन निर्माता समेत 16 लोगो को गिरफ्तार किया है. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार मीना ने बुधवार को बताया कि बरामद की गयी पुरानी करेंसी में से 95 […]

कानपुर : कानपुर पुलिस ने शहर के एक बड़े भवन निर्माता के घर से 96 करोड़ रुपये से अधिक के पुराने नोट बरामद किये हैं. पुलिस ने भवन निर्माता समेत 16 लोगो को गिरफ्तार किया है. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार मीना ने बुधवार को बताया कि बरामद की गयी पुरानी करेंसी में से 95 करोड़ रुपये भवन निर्माता आनंद खत्री के थे, जबकि एक करोड़ रुपये से अधिक के पुराने नोट एक दर्जन से अधिक अन्य लोगों के थे. इन लोगों को भी भवन निर्माता के साथ गिरफ्तार किया गया है.

नोटबंदी के बाद यह पुरानी करेंसी की सबसे बड़ी बरामदगी है. सूत्रों ने बताया कि नोटों का बिस्तर बनाया गया था. मीणा ने बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को पुराने नोटों के इस कारोबार के बारे में जानकारी मिली थी जिसे उसने कानपुर के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) आलोक सिंह के साथ साझा की थी. एनआईए से जानकारी मिलने के बाद आईजी कानपुर ने पुरानी करेंसी के कारोबार के बारे में एसएसपी कानपुर मीणा को बताया और उन्हें इन ठिकानों पर छापेमारी करने के निर्देश दिये. उन्होंने बताया कि पुलिस ने चार लोगों को स्वरूप नगर इलाके से गिरफ्तार किया.

पहले इन लोगों ने पुलिस को बहकाने की कोशिश की, लेकिन बाद में सख्ती से पूछताछ करने पर इन्होंने इस गिरोह के बारे में जानकारी दी. पूछताछ में पता चला कि शहर का एक बड़ा भवन निर्माता पुरानी करेंसी को नये नोटो में बदलने के काले कारोबार में लगा है. इसके बाद पुलिस की टीम ने स्वरूप नगर के गोल चौराहा स्थित इस भवन निर्माता के घर पर छापा मारा तो वहां से पुराने नोटों का एक बड़ा जखीरा बरामद किया. एसपी पूर्वी अनुराग आर्य ने बताया कि इसके बाद पुलिस ने इस भवन निर्माता को गिरफ्तार किया. पुलिस ने शहर के तीन होटलों पर छापा मार कर वहां से 11 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया, इनमें एक प्रोफेसर संतोष यादव भी शामिल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें