37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

समाजवादी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी बनाने के लिए अखिलेश यादव ने कसी कमर

तीन राज्यों में चुनाव लड़ने की तैयारी हरीश तिवारी लखनऊ : कर्नाटक में बसपा को मिली एक सीट से उत्साहित सपा प्रमुख अखिलेश यादव पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिलाने की रणनीति बना रहेहैं. सपा इस साल तीन राज्यों में होने वाले चुनाव में हिस्सा लेगी. हालांकि इन राज्यों में सपा का कोई वजूद […]

तीन राज्यों में चुनाव लड़ने की तैयारी

हरीश तिवारी

लखनऊ : कर्नाटक में बसपा को मिली एक सीट से उत्साहित सपा प्रमुख अखिलेश यादव पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिलाने की रणनीति बना रहेहैं. सपा इस साल तीन राज्यों में होने वाले चुनाव में हिस्सा लेगी. हालांकि इन राज्यों में सपा का कोई वजूद नहीं है. लिहाजा अखिलेश की नजर राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए जरूरी वोटों पर है.

फिलहाल उत्तर प्रदेश को छोड़कर सपा का किसी भी राज्य में वजूद नहीं है. गुजरात चुनाव में भी सपा ने छह प्रत्याशियों को उतारा था, लेकिन वह भी अपनी जमानत नहीं बचा पाए. वहीं हाल ही में हुए कर्नाटक चुनाव में भी पार्टी का यही हाल रहा. जबकि बसपा को कर्नाटक में एक सीट मिली. हालांकि कुछ साल पहले सपा के मध्य प्रदेश में चार विधायक थे और महाराष्ट्र में दो विधायक थे. लेकिन अब पार्टी का किसी भी राज्य में विधायक नहीं है, जिसके कारण सपा को राज्य स्तरीय पार्टी का ही दर्जा मिला हुआ है.

यूपी की सत्ता से बेदखल सपा ने अब पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में विस चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. सपा ने भी मध्य प्रदेश राज्य में विस चुनाव लड़ने का फैसला लिया है.हिंदी भाषी राज्य मध्य प्रदेश में पार्टी संगठन लंबे समय से ग्रासरूट पर कार्य भी कर रही है. यहां सपा के प्रदेश अध्यक्ष गौरी यादव हैं. पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बीते दिनों पार्टी के युवा संगठनों के करीब एक दर्जन नेताओं को मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में चुनाव के लिए जमीनी आधार तलाशने के लिए भेजा था. इन सभी ने अभी एक सप्ताह पहले ही वहां से लौटकर अपनी रिपोर्ट श्री यादव को सौंपी है. युवा नेताओं की रिपोर्ट के बाद ही अखिलेश यादव ने अब मध्य प्रदेश में अपने दौरे का कार्यक्रम तय किया है. छतरपुर जिला यूपी के झांसी जिले से लगा हुआ है. इसी जिले से समाजवादी पार्टी पूर्व में छतरपुर विधानसभा सीट जीत चुकी है. जानकारों की मानें तो सपा अध्यक्ष मध्य प्रदेश के भिण्ड, दतिया, मुरैना, छतरपुर, सीधी, रीवा, सतना, कटनी, चित्रकूट समेत करीब एक दर्जन जिलों में पार्टी प्रत्याशी उतारना चाहती है. ऐसा करने के पीछे यादव की सोच सपा को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिलाने का है. यही वजह रही कि सपा ने बीते दिनों उत्तराखण्ड, हिमाचल, गुजरात, कर्नाटक में उम्मीदवार उतारे. बेशक पार्टी को कहीं भी सफलता नहीं मिली. मगर इन राज्यों में पार्टी प्रत्याशियों को मिलने वाले वोटों का फायदा चुनाव आयोग में सपा को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें