36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खूंटी के जंगल में फंसा है एक करोड़ का इनामी नक्सली विवेक

रांची : एक करोड़ रुपये का इनामी नक्सली विवेक उर्फ प्रयाग मांझी दशम फॉल थाना क्षेत्र से सटे खूंटी जिले के जंगल में फंसा है. इसकी जानकारी मिलने के बाद रांची पुलिस ने नक्सलियों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है. एक सीनियर पुलिस अधिकारी के अनुसार, विवेक के दस्ता का खूंटी इलाके से दशम […]

रांची : एक करोड़ रुपये का इनामी नक्सली विवेक उर्फ प्रयाग मांझी दशम फॉल थाना क्षेत्र से सटे खूंटी जिले के जंगल में फंसा है. इसकी जानकारी मिलने के बाद रांची पुलिस ने नक्सलियों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है.

एक सीनियर पुलिस अधिकारी के अनुसार, विवेक के दस्ता का खूंटी इलाके से दशम फॉल इलाके में आने की सूचना पर पुलिस ने ऑपरेशन शुरू किया था.

मंगलवार की रात ही सीआरपीएफ के जवानों का दस्ता के साथ एनकाउंटर हुआ था. एनकाउंटर के बाद दस्ता के सदस्य वहां से भाग निकले. एनकाउंटर के बाद जब नक्सलियों के मूवमेंट के बारे जानकारी एकत्र की गयी, तब पता चला कि दस्ता के सदस्य नक्सली विवेक को बाहर निकालने का प्रयास कर रहे थे. एनकाउंटर के बाद विवेक अपने दस्ता के सदस्यों के साथ खूंटी के घने जंगलों में ही रुका हुआ है.

सारंडा के जंगल में बड़े नक्सलियों की पूर्व में हुई बैठक में शामिल होने विवेक भी अपने दस्ता के सदस्यों के साथ पहुंचा था. मीटिंग खत्म होने के बाद जब नक्सली वहां से निकलने लगे, तब पुलिस ने नक्सलियों को घेरने का प्रयास भी किया था. पुलिस और नक्सलियों के बीच सारंडा के जंगल में कई बार भुठभेड़ भी हो चुकी है. विवेक सारंडा के जंगल से निकल कर रांची-खूंटी की सीमा पर पहुंच चुका है. अब उसकी योजना वहां से सुरक्षित निकल कर झुमरा पहाड़ा की ओर जाने की है.

नक्सलियों का पहले तय कोल्हान से झुमरा पहाड़ जाने का रास्ता

नक्सली पहले सारंडा के जंगल से पोड़ाहाट तक पहुंचते हैं. वहां से नक्सली बुंडू ग्राम के पिंगू तक पहुंचते हैं. पिंगू से पहले नक्सली राम मोहन मुंडा (अब गिरफ्तार) नक्सलियों को अड़की के तुतयू तक पहुंचाने का काम करता था.

वहां से नक्सली सुरदा, बीरबांकी, अड़की होते हुए बुंडू के डाहू बेड़ा पहुंचते हैं. इसके बाद नक्सली डाहू बेड़ा से योगी टोला होते हुए सेरेंगडीह और वहां से ठुगरूडीह के ग्राम जुमला होते हुए गोला थाना क्षेत्र के बाबूलांग, बिद्री, हाईजारा और दामोदर नदी पार करते हुए घघरी, कुसुमडीह, सरनाडीह, बेलडीह, अंबाडीह, चोरगांवा, मुरपा, खखंदा और लुगु पहाड़ हाेते हुए झुमरा पहाड़ पहुंचते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें