36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दीपावली को ले बाजार में चमक

कटिहार : आगामी 27 अक्टूबर को दीपावली पर्व मनाया जायेगा. दीपावली को लेकर लोगों की तैयारी अभी से शुरू हो गयी है. दीपावली में घर को सजाने संवारने के लिए कई साजो सामान बाजार में बिकने लगे हैं. जबकि लोगों ने पूजा की तैयारी करते हुए घर की साफ-सफाई और रंग रोगन का कार्य भी […]

कटिहार : आगामी 27 अक्टूबर को दीपावली पर्व मनाया जायेगा. दीपावली को लेकर लोगों की तैयारी अभी से शुरू हो गयी है. दीपावली में घर को सजाने संवारने के लिए कई साजो सामान बाजार में बिकने लगे हैं. जबकि लोगों ने पूजा की तैयारी करते हुए घर की साफ-सफाई और रंग रोगन का कार्य भी प्रारंभ कर दिया है. बाजार में रंग बिरंगी लाइटों का दुकान पूरे बाजार में जगमगाने लगा है.

आतिशबाजी के लिए पटाखे की भी दुकान सज गई है. ग्रामीण हो या शहरी क्षेत्र सभी दीपावली पर्व को लेकर अपनी तैयारी में जुट गये हैं. बाजार में पर्व से संबंधित साजो सामान की खरीदारी के लिए लोग उमड़ने लगे हैं. घर को सजाने के लिए कई तरह के फूल पत्ती डिजाइन दार साजो सामान की खरीदारी हो रही है.
मिट्टी की दीप बनाने में लगे कुम्हार : दीपावली पर्व को लेकर मिट्टी के दीए बनाने में कुम्हार लग गये हैं. इस वर्ष मिट्टी के दिए की बिक्री अच्छी होगी. इस आस में पूरा परिवार मिट्टी के दीए बनाने में लगे हुए हैं.
शहर के हरीगंज चौक कुम्हार टोला में 30 परिवार अपनी संस्कृति और परंपरागत को बचाए रखा है. इस मुहल्ले में 35 परिवार रहते हैं. जिसमें 30 परिवार मिट्टी के बर्तन और दीप बनाने का कार्य कर रहे हैं. लेकिन युवा पीढ़ी आय का स्रोत कम होने के कारण अपने पुश्तैनी कामों से मुंह मोड़ रहे हैं.
कुम्हार शंकर पंडित, गुलाब पंडित, गुरु प्रसाद पंडित, सुमन, मुकेश, प्रमोद पंडित, पवन, नरेश, सिकंदर आदि ने बताया कि मिट्टी के दीए की खरीदारी पहले से कम हो गई है. मिट्टी के भी दाम बढ़ गए हैं. जबकि भट्टी में पकाने के लिए जलाने वाले जलावन की भी कीमत डेढ़ गुनी बढ़ गई है. बाजार में कई तरह के रोशनदार बल्ब आने के बाद मिट्टी के दीए जलाने में लोग ज्यादा दिलचस्पी नहीं लेते हैं.
दीपावली को लेकर घर को रोशन करने के लिए चाइनीज बल्ब का भरपूर उपयोग किया जाता है. हालांकि पिछले कुछ वर्षों में अपनी संस्कृति और परंपरागत तरीके से दीपावली मनाने को लेकर चाइनीज बल्ब के इस्तेमाल नहीं करने के लिए कसमें भी खाई जा रही थी और अपने संस्कृति के तहत घरों में मिट्टी के दीए जलाकर दीपावली मनाने पर जोर दिया जा रहा था. चाइनीज बल्ब ने अभी भी बाजार में अपनी जगह बनाई हुई है. लोग चाइनीज बल्ब की खरीदारी धड़ल्ले से कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें