21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

श्यामा आज बसो वृंदावन में मेरी उमर बीत…

भभुआ शहर : जिले भर में शुक्रवारको भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार बड़ी ही धूमधाम श्रद्धा, भक्ति, विश्वास व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. वहीं, पता चला है कि यह त्योहार दो दिनों तक मनाया जा रहा है. सभी देवालयों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा तथा जिन देवालयों […]

भभुआ शहर : जिले भर में शुक्रवारको भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार बड़ी ही धूमधाम श्रद्धा, भक्ति, विश्वास व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. वहीं, पता चला है कि यह त्योहार दो दिनों तक मनाया जा रहा है. सभी देवालयों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा तथा जिन देवालयों एवं स्थानों में कृष्ण कन्हैया का जन्मदिन मनाया गया.

वहां पर भक्तों का तांता लगा रहा. जिले के रामगढ़ प्रखंड के देवहलिया, भभुआ शहर, मोहनिया, कर्मनाशा, चैनपुर, कुदरा, रामपुर, भगवानपुर सभी प्रखंडों में इस अवसर पर कार्यक्रम भी प्रस्तुत की गयी. साथ ही झांकिया भी निकाली गयी.
इसी तरह जिले भर में मंदिरों के साथ ही लोगों ने अपने अपने घरों में भगवान बाल श्रीकृष्ण जी का जन्मदिन मनाया तथा पूरी रात रतजगा करते हुए श्रीकृष्ण के जीवन पर बने चलचित्रों एवं श्रीकृष्ण लीलाओं का आनंद उठाते रहे. इस मौके पर श्यामा आज बसो वृंदावन में मेरी उमर बीत गयी गोकुल में सहित कई भव्य गीत से पूरा जिला भक्ति माहौल में रंग गया.
श्रद्धालुओं ने किया व्रत : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार के मौके पर दिन भर श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर भजन-कीर्तन किया. रात बारह बजते ही घंटा घड़ियालों के साथ बधाइयां बजनी शुरू हो गयी. श्रद्धालुओं ने गोले व पटाखे दागे और आरती की.
महिलाओं ने गोकुल में बजत है बधैया, नंद के घर जन्मे कन्हैया सहित अन्य सोहर गीत गाये. भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव की तैयारियां पखवारे भर से चल रही थीं. शुक्रवार को इंतजार की घड़ियां खत्म हुईं और वह दिन आ पहुंचा. सुबह स्नान-ध्यान कर श्रद्धालुओं ने व्रत रखा.
कई जगह सजायी गयी झांकी : जिले के सभी प्रखंडों सहित कृष्ण मंदिरों सहित अन्य मंदिरों पर कृष्ण जन्माष्टमी पर झांकियां सजायी गयी थीं. रामगढ़ प्रखंड के देवहलिया में राधा कृष्ण की भव्य झांकी सजायी गयी थी. इसके अलावे इस अवसर पर भव्य मेला का आयोजन किया गया है. जहां बच्चे मेले सहित झांकी का खूब आनंद लिये.
सांस्कृतिक कार्यक्रमों से होता है बच्चों का विकास
भभुआ. जन्माष्टमी पर्व के अवसर पर मुख्यालय के अखलासपुर रोड स्थित संत लॉरेंज इंगलिश स्कूल में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बच्चे राधा, कुष्ण, मीरा, कंस, वासुदेव का स्वरूप बन कर उनके चरित्रों को रेखाकिंत किया. साथ ही बच्चों द्वारा राधा कृष्ण के भजनों सहित रासलीला का भी प्रदर्शन किया गया. इस मौके पर विद्यालय की चेयरमैन पिंकी तिवारी ने कहा कि विद्यालयों में इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन से बच्चों में जहां चहुंमुखी प्रतिभा का विकास होता है.
वहीं, सामुदायिक भावना विकसित होने के साथ सामाजिक चरित्र की एक सुदृढ़ नींव पड़ती है. निदेशक विजय कुमार तिवारी ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन का मुख्य उदेश्य बच्चों को अपनी सभ्यता व संस्कृति के साथ जोड़ना व उन्हें अच्छे संस्कार देना है.
इसी मौके पर प्रिसिंपल प्रभात कुमार ने भगवान श्रीकृष्ण के कर्म योग सहित विभिन्न सामाजिक गतिविधियों पर प्रकाश डाला गया. कार्यक्रम में उप प्रधानाचार्य वैभव कुमार पांडेय सहित अन्य शिक्षक गण तथा छात्र आर्यन, रौशन, खुशी, आदित्या, साजिया, अवन्तिका पांडेय सहित अन्य लोग शामिल थे.
जन्माष्टमी को लेकर मंदिरों में रखे गये डोल
मोहनिया शहर. स्थानीय अनुमंडल में शुक्रवार को कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर मंदिरों व गांव से लेकर शहर में गजब का उत्साह दिखाई दिया. इसमें दुल्हन की तरह मंदिरों को सजाया गया था. सबसे अहम बात यह थी कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी दो दिन मनाया जा रहा है. इसमें 23 व 24 अगस्त को मनाया जा रहा है. शुक्रवार को ही मंदिरों एवं कई गांव में कृष्ण जी के जन्म को लेकर डोल रखा गया है. जबकि जन्माष्टमी को लेकर शुक्रवार को बाजार में रौनक बनी रही.
राधा-माधव व लड्डू गोपाल का श्रृंगार बहुत ही खूबसूरती के साथ किया गया था. इसको लेकर श्रद्धालु झूला, पोशाक, गहने, माला इत्यादि की खरीदारी करने में व्यस्त दिखे. मंदिर के पुजारी ने बताया कि भगवान कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र व चंद्रोदय में हुआ था. मुख्य रूप से शुक्रवार की रात में ही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाया जाना चाहिए. लेकिन, उदया तिथि को लेकर कुछ लोग शनिवार को भी मना रहे है.
इधर, कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर पुसौली बाजार में भव्य पंडाल बना कर मूर्ति स्थापित कर मटका फोड़ कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. वहीं, पुसौली बाजार के स्टेशन रोड के पास भव्य पंडाल निर्माण कर मूर्ति स्थापित कर कृष्ण जन्माष्टमी मनाया जा रहा है. यह कार्य नव युवक संघ के द्वारा पुसौली स्टेशन रोड में प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है.
बच्चों ने पेश कीं राधा-कृष्ण की झाकियां
सासाराम ग्रामीण. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर शहर के बैंक कॉलोनी स्थित लिटिल ऐंजल प्ले स्कूल में शुक्रवार को पारंपरिक राधा कृष्ण वेश भूषा प्रतियोगिता का आयोजन हुआ. प्रतियोगिता में बच्चों ने मनमोहक राधा-कृष्ण के रूप को पेश किया. मनमोहक झाकियां देखते ही बन रहा था. इस प्रतियोगिता में बच्चों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया. स्कूल प्रबंधक द्वारा प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया.
उक्त प्रतियोगिता में आशीष कुमार और आयुषी को प्रथम, शिवम कुमार व आराध्या अर्पणा को द्वितीय और तक्ष राज व रागिनी कुमारी को तृतीय पुरस्कार दिया गया. साथ ही प्रज्ञा व शिवांगी भारद्वाज सहित दर्जनों बच्चों को सांत्वना पुरस्कार दिया गया. मौके पर स्कूल के निदेशक अजय पांडेय, प्रधानाध्यापिका फरहा नाज, प्रिया, साक्षी, सुरभी, प्रियंका ,स्मृति आदि शािमल थे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें