ranchi

  • Dec 13 2019 7:20AM
Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : सरकार बनाने निकले गांव के लोग

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : सरकार बनाने निकले गांव के लोग

क्षेत्र के सभी चार प्रखंड सोनाहातू,राहे 

सिल्ली व अनगड़ा में उत्साहित थे लोग

चोगा के उत्क्रमित स्कूल के बूथ 223 में डाले गये सबसे ज्यादा 91 % वोट

रांची/सिल्ली/अनगड़ा : समय : दिन के 3.07 बजे. स्थान : राजकीयकृत प्राथमिक विद्यालय, हरिजन. सिल्ली विधानसभा क्षेत्र के इस बूथ पर लंबी कतार लगी थी. मतदान का समय गुजर जाने के बाद भी 60 से ज्यादा लोग कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे. इस बूथ पर कुल 881 मतदाताआें में से 630 ने तीन बजे तक वोट डाल दिया था. यही स्थिति सिल्ली क्षेत्र के दूसरे बूथों पर भी दिखी. सिल्ली में करीब 76.98 प्रतिशत वोट पड़े. इस वोटिंग पैटर्न ने संघर्ष तीखा बना दिया है. 

सिल्ली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत चार प्रखंड सिल्ली, सोनाहातू, राहे व अनगड़ा आते हैं. चारों प्रखंड में गुरुवार की सुबह से ही मतदाताओं में लोकतंत्र के इस महापर्व का हिस्सा बनने को लेकर जबरदस्त उल्लास देखा गया. यहां पुरुषों की तुलना में अधिक संख्या में महिला वोटर घरों से निकलीं आैर अपने मताधिकार का उपयोग किया. हर बूथ पर महिलाअों की लंबी कतार मानो यह संदेश दे रही थी कि वे सिर्फ वोट करने नहीं आयी हैं, बल्कि विधायक चुन कर विधानसभा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहती हैं. 

सिल्ली प्रखंड में मतदान का  प्रतिशत 76.18 रहा. इसमें 74.05 प्रतिशत पुरुष व 77. 36 प्रतिशत महिला ने वोट डाले. कुछ बूथों को छोड़ कर सभी  बूथों पर मतदान लगभग समय से शुरू हो गया. बूथ नंबर 25, 71, 52, 187 पर वीवीपैट, तो बूथ नंबर 204 व 255 पर बैलेट यूनिट बदली गयी. 

आजसू प्रत्याशी सुदेश कुमार महतो ने अपने गांव लगाम में पत्नी नेहा महतो के साथ वोट डाला. वहीं, विधायक सीमा देवी व उनके पति पूर्व अमित कुमार महतो ने भी अपने बूथ पर मतदान किया. सोनाहातू प्रखंड में कुल  78.15 प्रतिशत मतदान हुआ.  यहां भी घंटों लाइन में खड़े होकर मतदाता अपनी बारी का इंतजार करते दिखे. सोनाहातू  प्रखंड में सबसे ज्यादा वोट बूथ संख्या 223 उत्क्रमित मध्य विद्यालय चोगा में डाले गये.

यहां 91 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया. राहे प्रखंड में कुल  76.20 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया.  यहां पर  कहीं से किसी  अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली.  अनगड़ा प्रखंड के सभी 31 मतदान केंद्रों में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ. यहां कुल 79.32 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान को लेकर बरवादाग पंचायत के सीताडीह बूथ संख्या 16, जोन्हा के बूथ संख्या 03 आैर गुड़ीडीह के गौतमधारा बूथ के ग्रामीण काफी जागरूक थे. 

सुबह से ही यहां मतदाताओं की लंबी कतार लग गयी थी. बूथ संख्या 12  डुमरगढ़ी (जरूवाडीह) में इवीएम खराब होने के कारण करीब 45 मिनट की देरी से मतदान शुरू हुआ. यहां पर तीन दिव्यांगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. सिल्ली विधानसभा के हर क्षेत्र में सुबह से लेकर दोपहर तीन बजे तक चप्पे-चप्पे पर चुनावी उमंग-उत्साह  दिखा़ 

बीमार हैं, तो क्या लोकतंत्र को रखेंगे स्वस्थ 

कतार में लगे खास और आम लोग, किया मतदान

1. आजसू प्रत्याशी सुदेश महतो ने अपने गांव लगाम में पत्नी नेहा महतो के साथ वोट डाला. वहीं झामुमो की विधायक सीमा महतो पति अमित महतो के साथ पहुंचीं बूथ.

2. वृद्धा को बूथ तक लाती महिला.   

3. सिल्ली के बूथ में थी बैठने की व्यवस्था. 

वृद्ध वोटर बोले

गांव तक विकास पहुंचे, मैंने इस बात को ही ध्यान में रख कर वोट दिया है. मूलभूत सुविधा मिलनी चाहिए.  लोगों को बिजली-पानी मिले, वोट डालते समय इन बातों को भी ध्यान में रखा है. सिल्ली को तेजी से विकास करने की जरूरत है.

बैजनाथ बेदिया, सीताडीह 

महिला वोटर बोलीं

मैंने क्षेत्र के विकास के लिए अपना वोट डाला है. लोकतंत्र के महापर्व में हर किसी को शामिल होना चाहिए. राज्य की  प्रगति के लिए सबको योगदान करना चाहिए. हर किसी के अलग-अलग एजेंडा हो सकता  है,  लेकिन उन्हें वोट अवश्य करना चाहिए़

श्वेता देवी, जोन्हा. 

युवा वोटर बोले

बेरोजगारी, पलायन, शिक्षा व  क्षेत्रीय विकास के मुद्दे काे ध्यान में रख कर मतदान  किया है. सिल्ली की पहचान रहे,  विकास में आगे बढ़े यही हमारा  एजेंडा है. यहां के लाेगों को रोजगार  मिलना चाहिए.  पलायन रूकना चाहिए.  बुनियादी सुविधा मिले.  

विकास साहू, अनगड़ा.

पहली बार वोट डाला

मैंने पहला वोट डाला, इसके लिए मुझे फर्स्ट  वोटर का सर्टिफिकेट भी मिला है. सभी को वोट करना चाहिए.  संविधान में हमें यह अधिकार दिया गया है. मैंने लोकतंत्र की मजबूती आैर सिल्ली के विकास को ध्यान रखते हुए मतदान किया है. 

सुजाता कुमारी, सिल्ली. 

 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement