27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फिर से चालू होंगी टायो और केबुल कंपनी, बस्तियों को बिजली उपलब्ध करायेगी टाटा

जमशेदपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सूर्य मंदिर में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि उन्हाेंने टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन से कांड्रा में बंद पड़ी टायाे कंपनी काे फिर से उत्पादन से जाेड़ने काे कहा है. टाटा वहां राेल्स नहीं बनायेगी, लेकिन दूसरे उत्पाद के लिए उसे फिर से चालू करेगी. […]

जमशेदपुर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सूर्य मंदिर में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि उन्हाेंने टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन से कांड्रा में बंद पड़ी टायाे कंपनी काे फिर से उत्पादन से जाेड़ने काे कहा है. टाटा वहां राेल्स नहीं बनायेगी, लेकिन दूसरे उत्पाद के लिए उसे फिर से चालू करेगी.
इसके अलावा केबुल कंपनी काे फिर से चालू करने की दिशा में टाटा स्टील ठाेस कदम उठायेगी. एमडी के आवास पर हुई वार्ता के संबंध में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा : ब्लू स्काेप कंपनी का दायरा आैर बढ़ेगा. वहां उत्पादन बढ़ने से लाेगाें काे राेजगार भी मिलेगा. जमीन संबंधी कुछ मामले हैं, जिनका समाधान किया जायेगा.
मुख्यमंत्री ने कहा
एमडी टीवी नरेंद्रन को काेल्हान में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने का सुझाव दिया. इस कड़ी में ट्रैक्टर, माेटरसाइकिल आैर स्कूटर निर्माता कंपनियाें के साथ टीवी नरेंद्रन ने बातचीत शुरू कर दी है. स्टील के क्षेत्र में बेहतर राज्य हाेने के बाद मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में भी पूर्वी भारत में बेहतर भूमिका झारखंड निभा सकता है.
आयुष्मान याेजना के साथ टीएमएच-टाटा माेटर्स अस्पताल भी जुड़े, इस संबंध में भी टीवी नरेंद्रन के साथ बात की है. जल्द बेहतर परिणाम सामने आयेंगे. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि टाटा बस्तियाें काे बिजली प्रदान करेगी.
इसकाे लेकर टाटा से जल्द एमआेयू हाेनेवाला है. विद्युत विभाग की सभी आधारभूत संरचनाआेें काे टाटा ग्रुप लेगा. जमशेदपुर की सभी बस्तियाें काे बेहतर बिजली मिलेगी. राजनीति में वे सेवा के लिए आयें हैं. वही बातें करते हैं, जिन्हें वे पूरा कर सकते हैं.
धालभूम हवाई अड्डा काम दाे माह में दिखने लगेगा
मुख्यमंत्री ने कहा : पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि 2014 में जिले में 44 किमी सड़काें का निर्माण हाे पाया था. चार वर्षाें में सुदूर देहात आैर नक्सल प्रभावित क्षेत्राें में 379 किलाेमीटर सड़क का निर्माण कर यातायात व्यवस्था काे सुगम किया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि धालभूमगढ़ हवाई अड्डे के लिए जमीन चिह्नित कर ली गयी है.
नागरिक उड्डयन विभाग के साथ जल्द ही एमआेयू हाेनेवाला है. दाे माह के अंदर हवाई अड्डे का काम दिखने लगेगा. हवाई अड्डा निर्माण से बंगाल, आेडिशा के लाेगाें काे भी लाभ मिलेगा. इस दिशा में सांसद विद्युत वरण महताे ने भी अहम भूमिका निभायी है.
बंद पड़े कारखाने और माइंस खुलेंगी, अस्पताल भी चलेगा
मुख्यमंत्री ने कहा : पूर्वी सिंहभूम में बंद पड़े कारखाने, माइंस काे खाेलने के साथ-साथ अस्पतालाें काे भी चालू किया जायेगा. सांसद विद्युत वरण महताे माइंस काे खुलवाने और घाटशिला, मऊभंडार,चाकुलिया, धालभूमगढ़ की कंपनियाें की समस्याअाें पर काम कर रहे हैं. कहा कि गांवों के उद्याेग बेहतर हाेंगे, तभी राज्य तरक्की कर पायेगा.
साेननदी से जलमार्ग से बड़े जहाज चलने शुरू हाेंगे, ताे राज्य का व्यापार सीधे बांग्लादेश से जुड़ जायेगा. किसी भी राज्य का आर्थिक विकास तभी तेज गति से आगे बढ़ेगा, जब उसके पास रेल-सड़क-जल मार्ग बेहतर हाेगा. स्थिर सरकार के कारण ही यह सब संभव हाे पाया.
जमशेदपुर भी दिखने लगा बदला-बदला
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जमशेदजी नासरवानजी का सपना था कि जमशेदपुर शहर में चौड़ी सड़कें, भरपूर हरियाली और बेहतरीन साफ-सफाई की व्यवस्था हो. जिस तरह गाड़ियों की संख्या बढ़ रही है, आवागमन को ध्यान में रखकर टाटा प्रशासन और जिला प्रशासन ने मिलकर शहर का रूपांतरण किया है.चार वर्षाें के पहले आैर अभी के जमशेदपुर को देखकर आश्चर्य होता है कि शहर में काफी बदलाव हुआ है. शहर के साथ-साथ बस्तियों में भी बदलाव हुआ है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी बस्तियों में अच्छी सड़कें, स्ट्रीट लाइट की सुविधा है. बिरसानगर, बागुनहातू जैसे बस्ती क्षेत्रों में भी टेल्को, एग्रिको जैसी सुविधाएं हैं यह गौरव बस्ती वासियों को प्राप्त हुआ है. उन्होंने 1995 में संकल्प लिया था कि जमशेदपुर में दो तरह की व्यवस्था है, उसे समाप्त कर बस्तीवासियों को भी वही मूलभूत सुविधायें दिलाने का काम करेंगे.
यातायात व्यवस्था और दुरुस्त होगी
मुख्यमंत्री ने कहा : शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए लुआबासा में पुल और नये जमशेदपुर की परिकल्पना है. दो मुहानी पुल में चौका तक रोड बनने का काम हो रहा है. दो माह में इसका लोकार्पण होगा. इससे सभी ट्रक बाईपास से चौका पहुंचेंगे आैर मानगाे में ट्रैफिक लाेड कम हाेगा.
जुगसलाई पुल इसी साल बनेगा
मुख्यमंत्री ने कहा : जुगसलाई के पुल काे लेकर काफी राजनीति हुई. यूपीए की सरकार और उसके सांसदाें ने सिर्फ बयानबाजी की. भाजपा के सांसद विद्युत वरण महताे ने इस दिशा में ठाेस कार्रवाई करते हुए इसे जमीनी हकीकत में बदलवाने काम किया. उम्मीद है कि 2019 में यह पुल तैयार हाे जायेगा.
हाइकाेर्ट व विधान सभा बनाने का काम किया
रघुवर दास ने कहा कि किराये पर चल रही झारखंडियाें काे विधान सभा का अब अपना भवन हाेगा. ग्रीष्म सत्र में सदन नये भवन में बुलाया जायेगा. हाइकाेर्ट की बिल्डिंग भी बन कर तैयार हाे गयी है. यह सब दृढ़ इच्छाशक्ति के कारण संभव हाे पाया है.
लाडली याेजना आैर मॉडिफाइ होगी
सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री लाडली याेजना को आैर मॉडिफाइ करते हुए मुख्यमंत्री सुकन्या याेजना काे सरकार लांच करेगी. 2011 के जातीय सर्वेक्षण काे आधार बनाकर इसका फायदा लाेगाें काे दिया जायेगा. बेटी के जन्म से लेकर शिक्षा और शादी की चिंता सरकार करेगी. 2011 के सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण और अंत्योदय परिवार इस योजना के तहत सम्मिलित रहेंगे.
इस योजना से राज्य की 27 लाख बहनों को लाभ मिलेगा. बच्चे के जन्म के समय, पहली, पांचवीं और 11 वीं कक्षा में प्रवेश के समय 5-5 हजार रुपये, मैट्रिक में प्रवेश पर दस हजार की राशि मां के खाते में हस्तांतरित की जायेगी. 18 वर्ष की उम्र पर मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 30 हजार विवाह के समय देने की भी व्यवस्था की गयी है.
गाेविंदपुर जलापूर्ति याेजना हाेगी चालू
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा : गाेविंदपुर नीर निर्मल जलापूर्ति परियाेजना जल्द चालू हाेगी. इसकी तैयारी कर ली गयी है. इससे गाेविंदपुर, हलुदबनी, गदरा के लाेगाें काे पानी मिलेगा. 137 कराेड़ की याेजना के लिए रेलवे से कई चरणाें में एनआेसी मिलने के कारण कार्य में कुछ देरी अवश्य हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें