Advertisement

jamshedpur

  • Jul 22 2019 6:23AM
Advertisement

विद्युत और पेयजल अधिकारी बदलें कार्य संस्कृति, वर्ना बंद कर दें कार्यालय: सरयू

 जमशेदपुर  : मंत्री सरयू राय ने जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा की बिजली व पेयजल व्यवस्था पर नाराजगी जतायी है. उन्होंने बिजली, पेयजल और मानगो नगर निगम के पदाधिकारियों कार्यप्रणाली में सुधार लाने का निर्देश दिया. कहा कि वे एक सप्ताह में इसे दुरुस्त करें, वर्ना कार्यालयों में ताला लगाकर चाबी विभागीय सचिव को सौंप दें. 

 
बिजली व पेयजल व्यवस्था को लेकर रविवार को मंत्री ने उपायुक्त व अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक भी की. उन्होंने कहा कि साेमवार को विधानसभा सत्र के बाद मुख्य सचिव की माैजूदगी में दाेनाें विभागाें के सचिवाें के साथ बैठकर हालात जानने का काम करेंगे, आखिर इनमें बन क्यों नहीं रही है. 
 
बिष्टुपुर स्थित आवास में रविवार काे संवाददाताओं से बात करते हुए मंत्री ने कहा कि जब तक बिजली चोरी नहीं रुकेगी, स्थिति में सुधार संभव नहीं है. बिजली चोरी रोकने के लिए उनके प्रयास से एसआइटी का गठन भी हुआ था, जिसके अध्यक्ष आइपीएस अनिल पाल्टा को बनाया गया था. 
 
एक वर्ष पूर्व एसआइटी की रिपोर्ट भी आ गयी, जिमसें बिजली चोरी करने वाले तथा इसमें सहयोग करने वाले को चिह्नित किया गया, लेकिन कार्रवाई नहीं होने के कारण चोरी बदस्तूर जारी है. अधिकतर इंडक्शन फर्नेस चोरी की बिजली से संचालित हो रहे. पेयजल आपूर्ति के मामले में भी कई विभागीय लोग दोष हैं. 
 
आज भी मानगो के कई इलाके हैं, जहां 10-10 दिनों से लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है. नये ठेकेदार ने 15 दिन पूर्व ही जिम्मा संभाला है, इसमें व्यवस्था ठीक होने की जगह दिनोंदिन बिगड़ रही है. मानगो कुमरुम बस्ती स्थित टंकी में तीन में से एक मोटर, एमजीएम स्थित टंकी में तीन में से एक मोटर, मानगो शंकोसाई आस्था में तीन में से एक मोटर, मानगो गांधी मैदान में तीन में दो मोटर ही चल रहा है.
 
 मानगो जवाहरनगर रोड नं. 4 में दो माह से पानी आपूर्ति ही नहीं हो पायी है. पेयजल आपूर्ति के जितने भी मोटर 31 मार्च 2019 के पूर्व से खराब पड़े हैं, उसे 25 जुलाई तक चिह्नित कर ठीक करने और पुराने मोटर की मरम्मत का कार्य शुरू करने को कहा गया है. 
 
एग्रीमेंट के अनुसार नहीं हो रहा है कार्य
श्री राय ने कहा कि उन्हें शिकायत मिली है कि सोनारी तथा गजाडीह में बन रहे बिजली सब स्टेशन का कार्य एग्रीमेंट अनुसार नहीं हो रहा है. कल से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में वे बिजली व पेयजल विभाग के सचिव से बात कर व्यवस्था में सुधार लाने को कहेंगे. 
 
हालांकि आज भी उन्होंने मुख्य सचिव से इस संबंध में बात की. कहा कि एक सप्ताह बाद शहर आने पर वे दोनों सब स्टेशन का निरीक्षण कर व्यवस्था देखेंगे. खामी मिलने पर वे एग्रीमेंट का ब्योरा मंगवाकर पूरे मामले का खुलासा करेंगे.
 
एसआइटी की रिपोर्ट में बिजली चोरी  की पुष्टि, बावजूद चिह्नितों पर नहीं की गयी कार्रवाई
पेयजल के हर पंप हाउस में तीन में दो मोटर खराब, 10-10 दिन से नहीं मिल रहा पानी 
विधानसभा सत्र में बिजली व पेयजल विभाग के सचिवों से बात कर लेंगे जानकारी 
 
भाजपा के सदस्यता अभियान में शामिल हुए मंत्री: भाजपा बिष्टुपुर मंडल का रविवार को सदस्यता अभियान चलाया गया. सदस्यता सह प्रभारी  सन्नी सिंह के नेतृत्व में रविवार काे सदस्यता अभियान चलाया गया. अभियान के तहत न्यू रानी कुदर स्थित महावीर मंदिर के समीप कैंप लगाकर लोगों को भाजपा का सदस्य बनाया गया. अभियान में खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय भी शामिल हुए. 
 
लोगों ने सदस्य बनने के लिए 8980808080 पर मिस्ड काॅल किया. काॅल कट होने के पश्चात उनके मोबाइल पर सदस्यता क्रमांक प्राप्त हो रहा था, जिसे फाॅर्म पर दर्ज किया गया. इस मौके पर नीरू सिंह, संजीव मुखर्जी, ललन द्विवेदी, सुर रंजन राय आदि उपस्थित थे.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement