25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

27 के बाद हाइ स्कूलों में बहाल होंगे शिक्षक

जमशेदपुर : झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने वर्ष में 2017 में आयोजित हाइ स्कूल शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग के बाद फाइनल सूची स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को उपलब्ध करा दी है. इसके बाद विभाग ने पूर्वी सिंहभूम जिले को उम्मीदवारों के लिस्ट भेज दी गयी है. पूर्वी सिंहभूम में 902 […]

जमशेदपुर : झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने वर्ष में 2017 में आयोजित हाइ स्कूल शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग के बाद फाइनल सूची स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को उपलब्ध करा दी है. इसके बाद विभाग ने पूर्वी सिंहभूम जिले को उम्मीदवारों के लिस्ट भेज दी गयी है. पूर्वी सिंहभूम में 902 पदों के लिए होने वाली नियुक्ति में जिले के कुल 328 उम्मीदवार सफल हुए हैं. लिखित परीक्षा में कुल 772 उम्मीदवारों को सफलता मिली थी, लेकिन काउंसेलिंग के बाद 328 उम्मीदवार ही सफल घोषित किये गये.
हालांकि कोर्ट में मामला लंबित होने की वजह से हिंदी, इतिहास, संगीत व संस्कृत विषय में सफल उम्मीदवारों की सूची पूर्वी सिंहभूम जिले में जारी नहीं की गयी है. लेकिन 23 मई को लोकसभा चुनाव के रिजल्ट की घोषणा के बाद आचार संहिता हटते ही उक्त चार विषयों में भी सफल उम्मीदवारों के नाम जारी किये जायेंगे. साथ ही सफल उम्मीदवारों की पोस्टिंग भी की जायेगी.
इस बार हाइ स्कूल के शिक्षकों की पोस्टिंग जिला शिक्षा स्थापना समिति की अोर से ही की जायेगी. इस पोस्टिंग को लेकर यह फार्मूला बनाया जा रहा है कि सबसे पहले ग्रामीण इलाके में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरा जायेगा. वहां से सीट भरने के बाद अगर शहर में जरूरत महसूस होगी तो फिर शहर के स्कूलों में शिक्षकों का पदस्थापन किया जायेगा. नव नियुक्त शिक्षकों की बहाली के बाद पदस्थापन सही प्रकार से हो इसे लेकर जिला शिक्षा विभाग की अोर से सभी स्कूल के प्रधानाध्यापक को एक पत्र लिखा गया है, जिसमें उन्हें यह बताने को कहा गया है वे बतायें कि उनके स्कूल में कितने बच्चे हैं अौर उन्हें पढ़ाने के लिए कितने शिक्षक हैं.
उनकी संख्या के आधार पर ही स्थापना समिति की अोर से पदस्थापन किया जायेगा. हालांकि इस बहाली के बावजूद जिले में 400 से अधिक शिक्षकों के पद रिक्त रह जायेंगे. क्योंकि 902 सीट की जगह 328 शिक्षक हुए. अन्य चार विषयों में करीब 150 शिक्षक अगर बहाल हो भी जाते हैं उसके बाद भी करीब 400 शिक्षकों का पद रिक्त रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें