36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गीतांजलि काउंटर से 75 लाख के आभूषण जब्त

2007 से चल रहा था गीतांजलि का काउंटर, 15 फरवरी से था बंद दो दिन पूर्व इडी ने गीतांजलि के कारोबार की मांगी थी जानकारी कुलदीप एंड संस में पहुंची इडी की टीम 2007 से चल रहा था गीतांजलि का काउंटर, 15 फरवरी से था बंद दो दिन पूर्व इडी ने गीतांजलि के कारोबार की […]

2007 से चल रहा था गीतांजलि का काउंटर, 15 फरवरी से था बंद

दो दिन पूर्व इडी ने गीतांजलि के कारोबार की मांगी थी जानकारी
कुलदीप एंड संस में पहुंची इडी की टीम
2007 से चल रहा था गीतांजलि का काउंटर, 15 फरवरी से था बंद
दो दिन पूर्व इडी ने गीतांजलि के कारोबार की मांगी थी जानकारी
जमशेदपुर : बैंकिंग इंडस्ट्री के सबसे बड़े फ्रॉड में आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ कार्रवाई के सिललिले में मंगलवार को इडी की टीम बिष्टुपुर स्थित स्वर्ण व्यवसायी कुलदीप एंड संस के प्रतिष्ठान पर पहुंची और उसके गीतांजलि काउंटर से 75 लाख से अधिक के हीरे व स्वर्णाभूषण जब्त कर लिये. कुलदीप एंड संड में 2007 से गीतांजलि का काउंटर चल रहा था. पहले ही कुलदीप एंड संस ने गीतांजलि काउंटर काे खाली करने संबंधी नाेटिस ग्रुप काे प्रदान किया था. 15 फरवरी से गीतांजलि का काउंटर बंद भी हाे गया था.
गौरतलब है कि फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) के माध्यम से पंजाब नेशनल बैंक में अंजाम दिए गये 11,356 करोड़ रुपए के घोटाले के मामले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी की कंपनी गीतांजलि ज्वलर्स पर इडी की कार्रवाई चल रही है. इडी की टीम कई शहरों में 38 जगह छापामारी कर 22 करोड़ रुपये के हीरे और ज्वेलरी जब्त कर चुकी है.
नीरव माेदी से संबंधित अब तक 5,716 करोड़ रुपये के सामान जब्त किये जा चुके हैं. आयकर विभाग ने भी कार्रवाई काे तेज करते हुए गीतांजलि ग्रुप और मेहुल चौकसी की सात और प्रॉपर्टी अटैच कर ली है.
दो दिन पहले इडी ने प्रबंधक से किया था संपर्क : इडी की टीम ने दाे दिन पहले ही कुलदीप एंड संस के प्रबंधक से संपर्क कर गीतांजलि के व्यापार के बारे में जानकारी हासिल की थी. इडी काे उक्त काउंटर बंद होने तथा काउंटर अटेंड करनेवाली कर्मचारी नीलम के नहीं आने की बात कही गयी थी. इसके बाद इडी ने गीतांजलि काउंटर के सभी स्वर्णाभूषणों की लिस्टिंग करने का निर्देश दिया आैर जल्द शहर आने की सूचना दी. साेमवार देर शाम इडी के छह अधिकारी शहर पहुंचे. मंगलवार काे दाेपहर लगभग 12 बजे दाे गाड़ियाें में सवार इडी के अधिकारी वित्त मंत्रालय का नेम प्लेट लगी गाड़ी में पहुंचे.
आधे घंटे की कार्रवाई के बाद अधिकारी वहां से निकल गये. हालांकि इस मामले में अधिकारियाें ने कुछ भी बताने से इनकार किया.
पहले साकची फिर बिष्टुपुर का शो रूम हुआ बंद
जमशेदपुर में नीरव माेदी ग्रुप के गीतांजलि के दाे शाे रूम साकची आैर बिष्टुपुर में संचालित किये जा रहे थे. पहले साकची का शाे रूम, इसके बाद बिष्टुपुर मेन राेड का शाे रूम बंद हुआ. गीतांजलि ने बिष्टुपुर डायगनल राेड स्थित कुलदीप एंड संस के प्रतिष्ठान में कनसाइनमेंट सेंटर खाेल लिया.
इसके माध्यम से अलग काउंटर बनाकर गीतांजलि अपने प्राेडक्ट की ब्रिकी करती थी, जिसका कुलदीप एंड संस से काेई लेना-देना नहीं था. कुलदीप एंड संस ने कई दिन पूर्व ही उक्त काउंटर हटाने काे लेकर नाेटिस दिया था. गीतांजली मुख्यालय से उन्हें सूचित किया गया था कि वे लाेग वहां आकर ज्वेलरी आदि ले जायेंगे. इसके बाद लंबे समय से उनके साथ काेई संपर्क भी नहीं हाे पाया. इस बीच 10 फरवरी से कुलदीप एंड संस में चल रहा गीतांजलि का काउंटर भी बंद हाे गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें