32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सब्सिडी वाला LPG सिलेंडर एक फिर हुआ 2 रुपये महंगा, पूरे साल में 16 रुपये से अधिक बढ़ा दाम

नयी दिल्ली : सब्सिडी वाला घरेलू रसोई गैस एलपीजी सिलेंडरों की कीमत में एक बार फिर 2 रुपये प्रति सिलेंडर की कीमत की वृद्धि की गयी है. सरकार के एलपीजी डीलरों के कमीशन बढ़ाये जाने के बाद यह वृद्धि की गयी है. सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा ईंधन कंपनियों की कीमत अधिसूचना के अनुसार, 14.2 किलो […]

नयी दिल्ली : सब्सिडी वाला घरेलू रसोई गैस एलपीजी सिलेंडरों की कीमत में एक बार फिर 2 रुपये प्रति सिलेंडर की कीमत की वृद्धि की गयी है. सरकार के एलपीजी डीलरों के कमीशन बढ़ाये जाने के बाद यह वृद्धि की गयी है. सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा ईंधन कंपनियों की कीमत अधिसूचना के अनुसार, 14.2 किलो के सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की दिल्ली में कीमत 507.42 रुपये होगी, जो पहले 505.34 करोड़ रुपये थी. इससे पहले, पेट्रोलियम मंत्रालय ने डीलर कमीशन बढ़ाने का आदेश दिया था.

इसे भी पढ़ें : सब्सिडीयुक्त रसोई गैस सिलेंडर तीन रुपये और बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 60 रुपये महंगा

आदेश में मंत्रालय ने कहा कि 14.2 किलो और 5 किलो के सिलेंडर पर घरेलू एलपीजी वितरकों का कमीशन पिछली बार सितंबर, 2017 में क्रमश: 48.89 रुपये तथा 24.20 रुपये नियत किया गया था. आदेश के अनुसार, एलपीजी वितरकों के कमीशन की नये सिरे से समीक्षा के लिए अध्ययन के लंबित होने के बीच परिवहन लागत और वेतन आदि में वृद्धि को देखते हुए अंतरिम उपाय के रूप में वितरकों का कमीशन 14.2 किलो के सिलेंडर के लिए बढ़ाकर 50.58 रुपये प्रति सिलेंडर तथा 5 किलो के सिलेंडर के मामले में 25.29 रुपये करने का फैसला किया गया है.

नवंबर के महीने में यह दूसरा मौका है, जब एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ाये गये हैं. इससे पहले, एक नवंबर को मूल कीमत पर कर के कारण प्रति सिलेंडर 2.84 रुपये की वृद्धि की गयी थी. जून से एलपीजी सिलेंडर के दाम हर महीने बढ़े हैं. इसका कारण उच्च कीमत पर जीएसटी भुगतान है और कुल मिलाकर कीमत 16.21 रुपये बढ़ा है. मुंबई में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की लागत अब 505.05 रुपये जबकि कोलकाता में 510.70 रुपये तथा चेन्नई में 495.39 रुपये होगी. विभिन्न राज्यों में स्थानीय करों तथा परिवहन लागत के कारण दाम अलग-अलग हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें