36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चैंपियंस ट्राॅफी हाॅकी : भारत की शानदार शुरुआत, पाकिस्तान को 4-0 से हराया

ब्रेडा (नीदरलैंड) : भारत ने एक बार फिर अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए शनिवार को यहां चैंपियंस ट्राॅफी हाॅकी टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 4-0 से शिकस्त दी. गोल्ड कोस्ट में निराशाजक राष्ट्रमंडल खेलों के अभियान के बाद यहां खेल रही भारतीय टीम ने चार शानदार गोल दागकर टूर्नामेंट के अगले […]

ब्रेडा (नीदरलैंड) : भारत ने एक बार फिर अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए शनिवार को यहां चैंपियंस ट्राॅफी हाॅकी टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 4-0 से शिकस्त दी. गोल्ड कोस्ट में निराशाजक राष्ट्रमंडल खेलों के अभियान के बाद यहां खेल रही भारतीय टीम ने चार शानदार गोल दागकर टूर्नामेंट के अगले मुकाबलों के लिए अपने इरादे जाहिर कर दिये हैं.

राष्ट्रमंडल खेलों में टीम निराशाजनक चौथे स्थान पर रही थी. राष्ट्रमंडल खेलों की टीम से बाहर किये गये रमनदीप ने 26वें मिनट में गोल दागकर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया. जिनके बाद युवा दिलप्रीत सिंह ने 54वें मिनट, मंदीप सिंह ने 57वें मिनट और ललित उपाध्याय ने 60वें मिनट में गोल किये. भारत की निगाहें चैंपियंस ट्राॅफी में अपना पहला खिताब हासिल करने पर लगी हैं. अब टीम का सामना अगले राउंड रोबिन लीग मैच में रविवारको ओलिंपिक चैंपियन अर्जेंटीना से होगा. यह जीत भारत के मुख्य कोच हरेंद्र सिंह के सीनियर राष्ट्रीय टीम में चौथे कार्यकाल के लिए सकारात्मक शुरुआत है जिन्होंने राष्ट्रमंडल खेलां में भारत के लचर प्रदर्शन के कारण सोर्ड मारिने को हटाये जाने के बाद यह जिम्मेदारी संभाली.

भारतीय टीम खेल के सभी विभागों में सुगठित लगी, जिसमें स्ट्राइकरों ने मिले मौकों का पूरा फायदा उठाया, जबकि रक्षात्मक पंक्ति ने पूरे 60 मिनट के दौरान शानदार प्रदर्शन कर पाकिस्तानी फारवर्ड खिलाड़ियों को दूर रखा. टीम ने सकारात्मक शुरुआत करते हुए पाकिस्तानी डिफेंस दबाव बना दिया और इसी दौरान 13वें मिनट में पेनल्टी कार्नर हासिल किया, लेकिन हरमनप्रीत के प्रयास को गोलकीपर इमरान बट्ट ने रोक दिया. दूसरे क्वार्टर के शुरू में भारत को फिर मौका मिला, लेकिन इसका भी फायदा नहीं उठा सकी. लेकिन, 26वें मिनट में रमनदीप ने सिमरनजीत सिंह के रिवर्स पास को डिफ्लेक्ट कर पहला गोल किया. हाफ टाइम से एक मिनट पहले बट्ट ने फिर शानदार बचाव करते हुए विवेक प्रसाद का शाट रोक दिया.

तीसरे क्वार्टर में हालांकि पाकिस्तान ने दबदबा बनाया और लगातार सेंध लगाते रहे, लेकिन उन्हें भारतीय रक्षापंक्ति को तोड़ने में सफलता नहीं मिली. तीसरे क्वार्टर के दूसरे मिनट में अली शान ने मौका बनाकर गोल किया, लेकिन भारत के हरमनप्रीत सिंह ने रेफरल की मांग की और इस गोल को फाउल के लिए रद्द कर दिया गया. कुछ मिनट बाद भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने तोसिक अरशद के प्रयास का बेहतरीन बचाव किया. पाकिस्तान ने दबाव बनाये रखा और 43वें मिनट में पेनल्टी कार्नर हासिल किया, लेकिन इसका उन्हें फायदा नहीं मिला. भारत ने 54वें मिनट में दिलप्रीत की बदौलत बढ़त दोगुनी कर दी जिन्होंने सिमरनजीत के लंबे पास पर खूबसूरती से बट्ट को पछाड़ते हुए गोल किया.

दो गोल से पिछड़ने के बाद पाकिस्तान को अपने गोलकीपर को हटाकर एक अतिरिक्त खिलाड़ी को लाने पर बाध्य होना पड़ा, लेकिन यह कदम उनके खिलाफ साबित हुआ क्योंकि भारत ने तीन मिनट के अंदर खुले नेट में दो और गोल दागकर शानदार जीत दर्ज की. पहले मंदीप ने वरुण कुमार के लंबे पास पर गोल किया और फिर ललित ने रमनदीप के पास को डिफ्लेक्ट कर चौथा गोल दागा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें