36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दहकने लगा सूरज: इनका करें सेवन, मिलेगी राहत

रांची : गर्मी में पेय पदार्थ की डिमांड बढ़ गयी है़ लोगों को स्वाद के साथ-साथ गर्मी से राहत मिल रही है़ बाजार में लस्सी, नींबू पानी, तरबूज, सत्तू पानी, छाछ, आम झोरा आदि की डिमांड काफी बढ़ गयी है. गन्ना रस से मिलती है एनर्जीगन्ने का रस सभी पीना पसंद करते है़ं गर्मी के […]

रांची : गर्मी में पेय पदार्थ की डिमांड बढ़ गयी है़ लोगों को स्वाद के साथ-साथ गर्मी से राहत मिल रही है़ बाजार में लस्सी, नींबू पानी, तरबूज, सत्तू पानी, छाछ, आम झोरा आदि की डिमांड काफी बढ़ गयी है.

गन्ना रस से मिलती है एनर्जी
गन्ने का रस सभी पीना पसंद करते है़ं गर्मी के मौसम में इसकी डिमांड बढ़ गयी है़ इसे पीने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. बाजार में गन्ने का रस 10-20 रुपये गिलास बिक रहा है़ वहीं पुदीना मिला हुआ गन्ने का रस भी काफी पसंद किया जा रहा है.

आम झोरा बचाये लू से
आम झोरा को घर में आसानी से बनाया जा सकता है़ इसे कच्चे आम को आग में पका कर बनाया जाता है. इसको पीने से शरीर पूरी तरह से ठंडा हो जाता है. गर्मी में होनेवाली परेशानी दूर होती है़ शरीर को ठंडा करने के अलावा लू, डी-हाइड्रेशन, उल्टी से राहत मिलती है़ बाजार में आम झोरा 15-20 रुपये ग्लास बिक रहा है.

बच्चे पसंद करते हैं मैंगो शेक
गर्मी का असर दिखते ही मैंगो शेक की भी बिक्री शुरू हो गयी है़ आम को दूध या दही के साथ मिक्स कर शेक बनाया जाता है़ बच्चे मैंगो शेक काफी पसंद करते है़ं बाजार में मैंगो शेक 10-20 रुपये प्रति गिलास मिल रहा है़ होटल व रेस्टोरेंट में इसकी कीमत 50-100 रुपये है.

मौसमी में है विटामिन सी
मौसमी के जूस को भी काफी पसंद किया जाता है़ मौसमी का जूस आप घर में भी बना सकते हैं. बाजार में इसकी डिमांड बढ़ गयी है. इसके पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. इसमें मिलनेवाला विटामिन सी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

नींबू पानी से मिलेगी ताकत
नींबू पानी शरीर में ऊर्जा भरता है़ ठंडे पानी में एक नींबू निचोड़ कर पीने से शरीर ठंडा रहता है. इसे टेस्‍टी बनाने के लिए इसमें चीनी भी मिलाया जाता है़ आप इसे घर में भी बना सकते है़ं बाजार में यह पांच से 10 रुपये गिलास बिक रहा है.

जलजीरा का करें सेवन
आप जलजीरा घर में आसानी से बना सकते हैं. यह उत्तर भारत में काफी प्रचलित है. जीरा, इमली, काला नमक, पुदीना और पानी मिलाया कर बना सकते है़ं बाजार में जल जीरा पाउडर भी पैकेट में मिलता है.

बीमारी से बचाये नारियल पानी
तेज धूप में शरीर को एनर्जी पहुंचाने के लिए सड़क किनारे बिक रहे नारियल पानी पी सकते है़ं नारियल पानी शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाता है़ इससे त्वचा में चमक आती है. बाजार में नारियल पानी 20-30 रुपये बिक रहा है़

पानी की कमी से बचाता है तरबूज
गर्मी से राहत देने के लिए विभिन्न पेय पदार्थ में तरबूज भी शामिल है. प्रतिदिन तरबूज का जूस पीने से वजन भी कम होता है़ यह किडनी,आंख और दिल के लिए लाभकारी होता है़ इसमें काला नमक मिला कर पी सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें