37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Research: टीनएजर्स की याद्दाश्त बिगाड़ सकता है स्मार्टफोन से निकलने वाला रेडिएशन

लंदन : मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन (विकिरण) के संपर्क में लंबे समय तक रहने पर टीनएजर्स (किशोरों) के मस्तिष्क के कुछ हिस्सों के याद्दाश्त संबंधी कामकाज पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है. ‘एन्वायरनमेंट हेल्थ पर्सपेक्टिव्स’ में प्रकाशित एक अध्ययन में यह जानकारी दी गयी है. अध्ययन में स्विट्जरलैंड केलगभग 700 किशोरों को शामिल […]

लंदन : मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन (विकिरण) के संपर्क में लंबे समय तक रहने पर टीनएजर्स (किशोरों) के मस्तिष्क के कुछ हिस्सों के याद्दाश्त संबंधी कामकाज पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है. ‘एन्वायरनमेंट हेल्थ पर्सपेक्टिव्स’ में प्रकाशित एक अध्ययन में यह जानकारी दी गयी है.

अध्ययन में स्विट्जरलैंड केलगभग 700 किशोरों को शामिल किया गया. स्विस ट्रॉपिकल एंड पब्लिक हेल्थ इंस्टीट्यूट (स्विस टीपीएच) के वैज्ञानिकों ने संचार के बिना तार वाले उपकरणों के रेडियोफ्रीक्वेंसी विद्युतचुंबकीय क्षेत्र (आरएफ-ईएमएफ) में किशारों के रहने और उनकी याद्दाश्त के बीच संबंधों पर गौर किया.

अध्ययन में पाया गया कि मोबाइल फोन के इस्तेमाल से साल भर में आरएफ-ईएमएफ के संपर्क से किशोरों की याद्दाश्त पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. इससे 2015 में प्रकाशित हुए पूर्व के अध्ययनों की भी पुष्टि होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें