37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पुरुषों की तुलना में तीन साल अधिक जवान होता है महिलाओं का दिमाग

महिलाओं और पुरुषों के दिमाग को लेकर हाल ही में एक सर्वे किया गया, जिसमें वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि महिलाओं का दिमाग उनके हमउम्र पुरुषों की तुलना में तीन साल से भी अधिक जवान रहता है. इस वजह से महिलाओं का दिमाग लंबे अरसे तक तेज चलता है. अमेरिका के वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के […]

महिलाओं और पुरुषों के दिमाग को लेकर हाल ही में एक सर्वे किया गया, जिसमें वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि महिलाओं का दिमाग उनके हमउम्र पुरुषों की तुलना में तीन साल से भी अधिक जवान रहता है.
इस वजह से महिलाओं का दिमाग लंबे अरसे तक तेज चलता है. अमेरिका के वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के मुताबिक, मस्तिष्क की मेटाबॉलिज्म संबंधी क्रियाएं महिलाओं व पुरुषों की उम्र बढ़ने पर उनके मस्तिष्क संबंधी अंतरों को समझने में मदद कर सकती हैं.
यह स्टडी प्रोसिडिंग्स ऑफ नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज जर्नल में प्रकाशित हुई है. इसमें शोधकर्ताओं ने 205 लोगों पर अध्ययन किया और पता लगाया कि उनका मस्तिष्क शर्करा का किस तरह से इस्तेमाल करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें