37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बेरोजगारी दूर करने के लिए प्रयासरत है सरकार : सांसद

गुमला : श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग जिला नियोजनालय गुमला के तत्वावधान में गुरुवार को गुमला के पीएइ स्टेडियम टू में बेरोजगार युवाओं के लिए दत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला लगाया गया. मेला में जिले से काफी संख्या में पढ़े-लिखे बेरोजगार युवक-युवतियां शामिल हुए. वहीं बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार मुहैया कराने के लिए गुमला सहित जमशेदपुर, […]

गुमला : श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग जिला नियोजनालय गुमला के तत्वावधान में गुरुवार को गुमला के पीएइ स्टेडियम टू में बेरोजगार युवाओं के लिए दत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला लगाया गया. मेला में जिले से काफी संख्या में पढ़े-लिखे बेरोजगार युवक-युवतियां शामिल हुए.

वहीं बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार मुहैया कराने के लिए गुमला सहित जमशेदपुर, रांची, लोहरदगा व बिहार के पटना में स्थापित कंपनियों द्वारा स्टॉल लगाये गये, जहां युवक-युवतियों ने घूम-घूम कर कंपनी में होने वाले कार्यों व पॉलिसी के बारे में जानकारी प्राप्त कर अपनी पसंद से कार्य करने के लिए कंपनी का चयन किया. इससे पूर्व मुख्य अतिथि सांसद सुदर्शन भगत ने रोजगार मेला का उद्घाटन किया.

मौके पर सांसद ने कहा कि मानव संपदा के मामले में हमारा भारत विश्व का सबसे धनी देश है. यदि हम सिर्फ अपने जिले की ही बात करें, तो यहां लाल सोना का भंडार है, परंतु संपदा से परिपूर्ण होने के बाद भी यहां रोजगार की कमी है. बेरोजगारी की इस समस्या को दूर करने के लिए भारत सरकार ने कौशल विकास मंत्रालय बनाया है, जिसका उद्देश्य युवाओं के अंदर छिपी प्रतिभा को निखार कर हुनरमंद बनाना है.

सांसद ने कहा कि राज्य व केंद्र सरकार बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए प्रयासरत है. यही कारण है कि वर्तमान में सरकार कौशल विकास मंत्रालय के माध्यम से सभी जिलों में कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र संचालित कर रही है. वर्तमान में निजी क्षेत्रों में रोजगार की बढ़ती संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए और युवाओं को रोजगार की तलाश में दर-दर न भटकना पड़े, इसके लिए निजी क्षेत्र के नियोजकों एवं रोजगार चाहने वाले युवाओं को साझा मंच उपलब्ध कराने के उद्देश्य से रोजगार मेला लगाया जा रहा है.

यह मेला पिछले कई सालों से चल रहा है. मेला के माध्यम से अब तक हजारों बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ा जा चुका है. वहीं सांसद ने कंपनियों द्वारा चयनित बेरोजगारों को कंपनी का प्रमाण-पत्र दिया. ौके पर जिला नियोजन पदाधिकारी अश्विनी कुमार सिंह, श्रम अधीक्षक लक्ष्मी कुमारी, श्रम नियोजन प्रशिक्षण पदाधिकारी एतवारी महतो सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें