Advertisement

gumla

  • Nov 17 2019 9:15PM
Advertisement

अपोलो के डॉक्‍टर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कर रहे 1 रुपये में गांव के मरीजों का इलाज

अपोलो के डॉक्‍टर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कर रहे 1 रुपये में गांव के मरीजों का इलाज
photo pk

।। दुर्जय पासवान ।।

गुमला : मात्र एक रुपये फीस में वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा अपोलो के डॉक्टर गांव के मरीजों का इलाज कर रहे हैं. इसमें मरीजों को डॉक्टरी सलाह के साथ-साथ डॉक्‍टर बीमारी की जानकारी पर दवा खाने की परचा भी लिखकर दे रहे हैं.

यह सब संभव हुआ है, भरनो प्रखंड चौक स्थित प्रज्ञा केंद्र के माध्यम से. गांव के मरीज जो बड़े अस्पतालों में इलाज नहीं करा पा रहे थे. अब वे मरीज प्रज्ञा केंद्र में पहुंचकर वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा अपोलो के डॉक्टर से सीधी बात कर रहे हैं और बीमारी का इलाज करा रहे हैं.

ग्रामीण क्षेत्र के रोगियों  के लिए यह वरदान साबित हो रहा है. महज एक रुपये की फीस में अगले 30 नवंबर तक विभिन्न प्रकार के रोगियों का इलाज ऑनलाइन अपोलो दिल्ली व चेन्नई के डॉक्टरों द्वारा किया जायेगा. शनिवार को प्रखंड के अमलिया, पबेया, भरनो, परसा आदि गांवों से पहुंचे मरीजों का इलाज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया.

* दिल्ली व चेन्नई के डॉक्टर कर रहे इलाज

भरनो सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) के प्रखंड संचालक कंचन केशरी ने बताया कि डिजिटल इंडिया को हर मामले में आगे बढ़ाने को लेकर यह एक सार्थक कदम है. जिस डॉक्टर से इलाज करने के लिए महीनों पहले लाइन लगानी पड़ती थी. वह मात्र एक रुपये की फीस में रोगियों का इलाज कर रहे हैं. 

चेन्नई के डॉक्टर बलराम, डॉक्टर, रागिनी, डॉक्टर निशा, डॉक्टर एस राजन, दिल्ली के डॉक्टर आफिया, डॉक्टर अनीश द्वारा 16 रोगियों का इलाज किया गया. डॉक्टर द्वारा जांच के बाद मरीजों को स्लीप भी ऑनलाइन दिया जा रहा है. जिससे मरीज दवा खरीद सकते हैं. यह केंद्र सरकार की योजना है. अपोलो अस्पताल का सरकार से एमओयू हुआ है.

* सुबह 10 से शाम छह बजे तक होगा इलाज

इलाज का समय सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक निर्धारित की गयी है. डिजिटल तरीके से इस प्रकार की सुविधा मिलने से प्रखंड वासी काफी खुश है. संचालक कंचन केशरी ने बताया कि प्रतिदिन 20 मरीजों का ईलाज करने का टारगेट रखा गया है. बाद  में रोगियों की संख्या को देखते हुए  इलाज कराने वालों को संख्या बढ़ाई जायेगी.

* मरीज ने कहा, इलाज से मिला लाभ

प्रज्ञा केंद्र में चार दिन पूर्व इलाज कराये मरीज उमेश चंद्र होता ने बताया कि वह काफी दिनों से रांची के कई चिकित्सक से इलाज करा चुके थे. परंतु उनकी बीमारी ठीक नहीं हो रही थी. लेकिन जब से अपोलो के डॉक्टर द्वारा उनका इलाज किया गया और उनका दवा चल रहा है. तब से स्वास्थ्य में सुधार होता दिख रहा है. उन्होंने प्रज्ञा केंद्र और पोलो के डॉक्टरों के प्रति आभार प्रकट किया है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement