32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रतिमा में प्राण प्रतिष्ठा के साथ कालरात्रि की हुई पूजा, हर अोर है आस्था, उमंग अौर उल्लास

गढ़वा : दुर्गासप्तमी के अवसर पर मंगलवार को सभी पूजा पंडालों में मां कालरात्रि का पूजा किया गया. इसके पूर्व सभी पूजा पंडालों में दुर्गाजी की प्रतिमा में प्राण प्रतिष्ठा की गयी. कई पंडालों से इसके पहले गाजे-बाजे के साथ जल यात्रा निकाली गयी. इसके बाद शोभा यात्रा के वापस के लौटने के पश्चात प्रतिमाओं […]

गढ़वा : दुर्गासप्तमी के अवसर पर मंगलवार को सभी पूजा पंडालों में मां कालरात्रि का पूजा किया गया. इसके पूर्व सभी पूजा पंडालों में दुर्गाजी की प्रतिमा में प्राण प्रतिष्ठा की गयी. कई पंडालों से इसके पहले गाजे-बाजे के साथ जल यात्रा निकाली गयी. इसके बाद शोभा यात्रा के वापस के लौटने के पश्चात प्रतिमाओं में सभी देवी-देवताओं की प्राण प्रतिष्ठा करायी गयी.
इस दौरान सभी पूजा पंडालों से वैदिक मंत्र के स्वर गूंज रहे थे. इससे पूरा वातावरण भक्तिमय बना हुआ था. प्राण प्रतिष्ठा के साथ सभी पंडालों के पट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिये गये. पट खुलते ही सभी पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. जिला मुख्यालय और आसपास के इलाके में सिर्फ दो दर्जन से ऊपर पंडाल बनाकर दुर्गा जी की पूजा की जा रही है.
यहां पिछले प्रतिपदा तिथि से ही सुबह में पूजा और शाम में आरती की जा रही है. जबकि शाम में नित्य भजन-प्रवचन किया जा रहा है. गढ़वा की प्रसिद्ध मां गढ़देवी मंदिर में सप्तमी तिथि के अवसर पर नवपत्रिका का पूजन किया गया. इसके बाद चक्षुदान व मां दुर्गा के कालरात्रि रूप की पूजा की गयी. इसके बाद पाठ बलि, आरती व प्रसाद का वितरण किया गया.
इसी तरह सभी प्रखंडों में भी मां दुर्गा की प्राण प्रतिष्ठा के साथ कालरात्रि रूप के पूजा की गयी. प्रखंड में कई जगह रामलीला व नाटक का मंचन भी किया जा रहा है. दुर्गा पूजा के दौरान श्रद्धालुओं की उमड़ते भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन सुरक्षा को लेकर काफी सक्रिय दिख रहा है. सभी पूजा पंडालों में महिला पुलिस सहित जवान तैनात किये गये हैं. साथ ही हर जगह असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. यद्यपि पुलिस प्रशासन ने सभी प्रमुख पंडालों में व्यवस्थापकों से सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया गया था.
लेकिन पूजा पंडालों में इसका पालन नहीं के बराबर किया जा रहा है. पुलिस प्रशासन द्वारा पूजा पंडालों के अलावा सभी प्रमुख मार्गों में गश्ती भी की जा रही है.
कल होगी दुर्गाष्टमी की पूजा : सभी पूजा पंडालों में बुधवार को दुर्गाष्टमी को लेकर महागौरी की पूजा की जायेगी. इस अवसर पर मां गढ़देवी मंदिर में अन्य पंडालों की तरह पाठ आरती के साथ मां महागौरी का पूजन किया जायेगा. साथ ही दिन में संधि पूजन एवं दीप महादान किया जायेगा.इस दौरान पूजा पंडालों में अत्यधिक भीड़ उमड़ने की संभावना है. दुर्गाष्टमी तक सभी पूजा पंडालों की सजावट देखते ही बनती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें