32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्मार्टफोन की यह नयी डिवाइस लगायेगी अापके काम में मुस्तैदी का पता

न्यूयॉर्क : वैज्ञानिकों ने एक स्मार्टफोन उपकरण विकसित किया है जो कार्यस्थल पर किसी व्यक्ति की सतर्कता का पता लगा सकता है और यह पहचान सकता है कि कोई अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए किस वक्त तैयार है. अलर्टनेस स्कैनर नामक इस उपकरण को अमेरिका के कॉर्नेल विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने विकसित किया है […]

न्यूयॉर्क : वैज्ञानिकों ने एक स्मार्टफोन उपकरण विकसित किया है जो कार्यस्थल पर किसी व्यक्ति की सतर्कता का पता लगा सकता है और यह पहचान सकता है कि कोई अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए किस वक्त तैयार है.

अलर्टनेस स्कैनर नामक इस उपकरण को अमेरिका के कॉर्नेल विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने विकसित किया है जो पुतलियों के आकार को मापता है. इसके लिए यूजर हर बार जब स्मार्टफोन का लॉक खोलता है उस दौरान कई तस्वीरें खींची जाती है.

विश्वविद्यालय में पीएचडी के छात्र विंसेंट डब्ल्यू एस त्सेंग ने कहा, क्योंकि हमारी सजगता घटती-बढ़ती रहती है, ऐसे में अगर किसी पैटर्न की खोज कर लेते हैं तो दिन भर की योजना बनाने एवं उसे व्यवस्थित करने में मदद मिलती है.

सतर्कता को मापने के पारंपरिक तरीके जटिल होते हैं जिनमें अक्सर उपकरणों को पहने जाने की जरूरत होती है. शोधकर्ता सतर्कता को सहजता एवं निरंतरता से मापने का तरीका विकसित करना चाहते थे.

त्सेंग ने कहा, क्योंकि लोग दिन भर में अपना फोन बार-बार इस्तेमाल करते हैं तो हमने सोचा कि सतर्कता को मापने के लिए फोन को एक उपकरण के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

जब लोग सतर्क होते हैं तो सूचनाओं को समझने के लिए उनकी आंखों की पुतलियां फैल जाती हैं. जब वह सुस्त होते हैं तो पुतलियां सिकुड़ने लगती हैं. ऐसे में फोन देखने के दौरान उनकी आंखों की स्थिति कैसी रहती है इससे उनकी सतर्कता का पता लगाया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें