27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

100 रुपये के नये नोट के अनुरूप एटीएम को रिकैलिबरेट करने में आएगा 100 करोड़ खर्च

नयी दिल्ली : एटीएम को 100 के नये नोट के अनुरूप बनाने में 100 करोड़ रुपये तक खर्च आने का अनुमान है. हिचाती पेमेंट सर्विसेज के अनुसार, देश के 2.4 लाख एटीएम को रिकैलिबरेट करने में करीब 12 महीने का समय लगेगा. मालूम हो कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द 100 रुपये के नये नोट […]

नयी दिल्ली : एटीएम को 100 के नये नोट के अनुरूप बनाने में 100 करोड़ रुपये तक खर्च आने का अनुमान है. हिचाती पेमेंट सर्विसेज के अनुसार, देश के 2.4 लाख एटीएम को रिकैलिबरेट करने में करीब 12 महीने का समय लगेगा. मालूम हो कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द 100 रुपये के नये नोट जारी करने वाला है. इसी सप्ताह नये नोट का प्रारूप भी सामने आया है.

ऐसे में यह आवश्यक हो जाता है कि एटीएम को नये नोटों के अनुरूप बनाया जाये. ध्यान रहे कि नोटबंदी के बाद जब 2000 रुपये व 500 रुपये के नये नोट जारी किये गये थे तो उस समय भी नये नोटों के अनुरूप मशीनों को रिकैलिबरेट किया गया था और इसमें खासी दिक्कत भी आयी थी.

200 रुपये के नोटों के अनुरूप मशीनों को रिकैलिबरेट करने का काम अभी भी देश में चल रहा है. हालांकि अधिकतर शहरी मशीनें इस अनुरूप हो गयी हैं.


ये खबरें भी पढ़ें :

सरकारी बैंकों के 25 प्रतिशत एटीएम ऐसे जहां रहता है फ्रॉड का खतरा, जानें पूरा ब्यौरा

‘विश्व बांग्ला’ ब्रांड से कमाई पर फंसी ममता बनर्जी की सरकार, कोर्ट ने मांगा हलफनामा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें