Advertisement

dumka

  • Jun 3 2019 4:13PM
Advertisement

दुमका में बोले CM रघुवर दास - किसी भी व्यक्ति की जमीन कोई नहीं छीन सकता

दुमका में बोले CM रघुवर दास - किसी भी व्यक्ति की जमीन कोई नहीं छीन सकता

- सरकार ने संथाल परगना में विकास की नयी लकीर खींचा है

दुमका : सरकार संथाल परगना के सर्वांगीण विकास के लिए कृतसंकल्पित है. पिछले साढ़े चार वर्षों में सरकार ने संथाल परगना में विकास की एक नयी लकीर खींचा है. सरकार सभी क्षेत्रों में कार्य कर रही है. झारखंड की जनता खुशहाली के साथ अपना जीवन यापन करे यही सरकार की सोच है. आदिवासी समाज के जीवन स्तर में सुधार आये. ये बातें राजभवन दुमका में प्रेस के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को कही.

 

उन्‍होंने कहा कि आदिवासी समाज के लोग हर क्षेत्र में आगे बढ़े इस दिशा में सरकार निरंतर कार्य कर रही है. अगर पिछले 70 वर्षों में आदिवासी समाज के एक-एक गांव को विकास के पथ पर लाया जाता तो आज तस्वीर कुछ और होती. लेकिन पिछले 70 वषों में आदिवासी समाज के लोगों को बहला फुसला कर ठगने का कार्य कुछ विकास विरोधी शक्तियों द्वारा किया गया है. वर्तमान सरकार आदिवासी समाज के हित में झारखंड के लोगों के हित में कार्य कर रही है. 


झारखंड की जनता को निर्बाध बिजली मिलेगी 

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पिछले 70 वर्षों में 38 लाख घरों में ही बिजली पहुंची थी. लेकिन साढ़े चार वर्षों में 30 लाख घरों में बिजली पहुंचाने का कार्य सरकार ने किया है. सरकार ने 117 ग्रीड तथा 217 सब स्टेशन बनाने का कार्य किया है. बहुत जल्द झारखंड की जनता को निर्बाध रूप से बिजली मिलेगी. सरकार जनता के साथ मिलकर कार्य कर रही है. आपकी जरूरतों को पूरा करने का कार्य कर रही है.  

 

हर बुनियादी सुविधाओं को गांव तक पहुंचाने का कार्य सरकार कर रही है. उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से गरीबों को सम्मान मिला है. आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से अब हमारे गरीब माताओं बहनों को इलाज के लिए किसी से ऋण लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. किसी भी सूचीबद्ध सरकारी/गैर सरकारी अस्पताल में वे जाकर अपना मुफ्त इलाज करा सकेंगे. 

 

किसी की जमीन कोई नहीं छीन सकता 

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों में ऐसी अफवाह फैलाई गयी कि सरकार आपकी जमीन को छीन लेगी. लेकिन पिछले साढ़े चार वर्षों में सरकार ने लोगों के विश्वास को जीतने का कार्य किया है. किसी भी व्यक्ति का जमीन कोई नहीं छीन सकता. 

 

ग्रामीण जीवनस्तर सुधार के लिए हम हैं प्रयासरत 

राज्य सरकार ग्रामीण जनजीवन में सुधार के लिए लगातार प्रयासरत है. अब गांवों में भी शहरों की तरह रोशनी, पेयजल, सड़क इत्यादि सुविधाएं रहेंगी. यहां रोजगार के नये अवसर प्रदान करेंगे. जिससे पलायन भी रूकेगा. 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement