27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दुमका पहुंचे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, कहा- गणतंत्र दिवस को संकल्प दिवस के रूप में मनायें

आनंद जायसवाल, दुमका गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उपराजधानी दुमका पहुंचकर यहां के सरकारी बस पड़ाव में प्रस्तावित मेगा स्पोर्ट‍्स कॉम्पलेक्स में लगभग एक करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार स्विमिंग पूल का उद‍्घाटन किया और यहीं से सरैयाहाट में 3.87 करोड़ की लागत से नवनिर्मित प्रखंड कार्यालय का […]

आनंद जायसवाल, दुमका

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उपराजधानी दुमका पहुंचकर यहां के सरकारी बस पड़ाव में प्रस्तावित मेगा स्पोर्ट‍्स कॉम्पलेक्स में लगभग एक करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार स्विमिंग पूल का उद‍्घाटन किया और यहीं से सरैयाहाट में 3.87 करोड़ की लागत से नवनिर्मित प्रखंड कार्यालय का ऑनलाइन उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री ने झारखंड वासियों के लिए अपने संदेश में कहा गणतंत्र दिवस को संकल्प दिवस के रूप में मनायें.

उन्होंने कहा कि राज्य में पहाड़ की तरह अभी चुनौतियां खड़ी हैं. चुनौतियों और संघर्ष के साथ ही हमेशा वे आगे बढ़े हैं. चुनौतियों को हमेशा स्वीकारा है. उनकी सरकार चुनौतियों को अवसर में बदलेगी. जनता इसका गवाह बनेगी. उन्होंने कहा कि दुमका-संताल परगना हमारी कर्मभूमि है. बहुत अधिक यह इलाका पिछड़ा हुआ है. शिक्षा-स्वास्थ्य सभी मामलों में. बात करके नहीं, काम करके दिखायेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के शहरों को उनकी सरकार कंक्रीट का जंगल नहीं बनने देगी. कहा कि बड़े शहरों में कंक्रीट की वजह से लोग मौत के मुंह मे जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि अब बिना सरकार के अनुमति के शहरी क्षेत्र में किसी भी सरकारी खाली जमीन पर निर्माण का कार्य नहीं होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने सभी विभागों को निर्देश दिया है कि वे शहरी क्षेत्र के सरकारी खाली जमीन पर किसी तरह के निर्माण से पूर्व अनुमति लें, बिना अनुमति किसी तरह का निर्माण ना हो. सरकारी भवन भी खाली पड़ा है तो उसका ब्यौरा भी सरकार ने मांगा है.

उन्होंने शहरवासियों से भी ऐसे विषयों पर सहयोगी बनने की अपील की. कहा कि सरकार के साथ-साथ शहरवासियों की भी जिम्मेदारी बनती है कि वह इलाके को हरा भरा स्वच्छ बनाये रखें. शहर के अंदर बेहतर वातावरण बनाने की जिम्मेदारी निभाएं. केवल शासन-प्रशासन या नगर परिषद इन कार्यों को नहीं कर सकता.

पुरानी और नयी सरकार में दिखना चाहिए अंतर : प्रदीप यादव

उद‍्घाटन समारोह में पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव भी पहुंचे. प्रदीप यादव ने सरैयाहाट प्रखंड कार्यालय के ऑनलाइन उद्घाटन पर सवाल उठाया और कहा कि सरैयाहाट प्रखंड कार्यालय का जिसका ऑनलाइन उद्घाटन हुआ है,वह अभी अधूरा है. सीएम मौके पर जाते तो इन सब चीजों को देख सकते थे. उन्होंने मंच से कहा कि पुरानी और नयी सरकार में अंतर दिखनी चाहिए. ऑनलाइन उद‍्घाटन पिछली सरकार भी करती थी, पर कई योजनाओं में एक ईंट तक नहीं रखवा सकी थी. यह झारखंडी मिजाज की सरकार है, इसलिए जाकर सीएम उद‍्घाटन करेंगे, तो क्वालिटी में भी अंतर आ जायेगा.

प्रदीप ने कहा कि संताल परगना सिदो कान्हू की कर्मभूमि रही है. शिबू सोरेन ने भी इसे अपनी कर्मभूमि बनाया और हेमंत सोरेन भी अपनी कर्मभूमि बना चुके हैं. गरीबों के दर्द को सीएम दूर करेंगे, इस बार दुमका में हाईकोर्ट बेंच बनेगा ही, ऐसी उम्मीद है. उन्होंने कहा कि रघुवर सरकार ने पहले सत्र में हाईकोर्ट बेंच का प्रस्ताव किया था. लेकिन पांच साल में उसकी चर्चा नहीं की. कहावत है जो गरजता है, वह बरसता नहीं. यह बात सही हुई.

प्रदीप ने कहा कि पिछली सरकार ने झारखंड को कंगाल बनाकर छोड़ा है. उन्होंने मंच से ही हंसडीहा-दुमका के बीच सड़क की बदहाली पर भी सवाल उठाया और कहा कि रोजाना हो रहे हादसे में अब संवेदक पर प्राथमिकी दर्ज होनी चाहिए. उद‍्घाटन कार्यक्रम में जामा विधायक सीता सोरेन, उपायुक्त राजेश्वरी बी, जिला परिषद‍् अध्यक्षा जॉयस बेसरा व नगर परिषद‍् अध्यक्ष श्वेता झा मौजूद थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें