26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोयला उद्योग में बीएमएस की हड़ताल आज से

धनबाद : कोल सेक्टर में शत-प्रतिशत प्रतिशत एफडीआइ के खिलाफ भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) की पांच दिवसीय हड़ताल सोमवार से शुरू हो रही है. जबकि संयुक्त मोर्चा ने 24 सितंबर को हड़ताल की घोषणा की है. मजदूर संगठनों की हड़ताल को देखते हुए बीसीसीएल मुख्यालय सहित सभी कोलियरियों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये […]

धनबाद : कोल सेक्टर में शत-प्रतिशत प्रतिशत एफडीआइ के खिलाफ भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) की पांच दिवसीय हड़ताल सोमवार से शुरू हो रही है. जबकि संयुक्त मोर्चा ने 24 सितंबर को हड़ताल की घोषणा की है. मजदूर संगठनों की हड़ताल को देखते हुए बीसीसीएल मुख्यालय सहित सभी कोलियरियों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. कोयला भवन और एरिया स्तर पर नियंत्रण कक्ष बनाया गया है.

इस बीच बीसीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद ने एक बार फिर मजदूर संगठनों से हड़ताल पर नहीं जाने की अपील की है. दूसरी ओर बीएमएस से जुड़े धनबाद कोलियरी कर्मचारी संघ (डीसीकेएस) ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि हड़ताल को सफल बनाने के लिए तैयारी पूरी कर ली गयी है.
आउटसोर्सिंग में उत्पादन पर कंपनी का फोकस : बीसीसीएल प्रबंधन इस बात को लेकर गंभीर है कि हड़ताल के दौरान आउटसोर्सिंग कंपनियों में उत्पादन एवं रेल डिस्पैच निर्बाध चलता रहे.
इसके लिए जिला प्रशासन को आगाह किया गया. इस बारे में कोल सचिव ने राज्य के मुख्य सचिव को पत्र भी लिखा है. प्रशासन हड़ताल को लेकर सक्रिय नेताओं पर नजर रख रहा है. गौरतलब है कि बीसीसीएल के कुल उत्पादन का लगभग 70 प्रतिशत से अधिक हिस्सा आउट सोर्सिंग से आता है.
कल संयुक्त मोर्चा की एक दिवसीय हड़ताल, कोयला भवन में बना नियंत्रण कक्ष
हड़ताल गैरकानूनी, काम नहीं तो वेतन नहीं : सीएमडी
बीसीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद ने श्रमिक संगठनों से हड़ताल ने करने की अपील करते हुए कहा है कि विकट परिस्थितियों से गुजरते हुए बीसीसीएल कोयला उत्पादन एवं डिस्पैच में काफी पीछे चल रहा है.
निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी को एक-दूसरे के साथ पूर्ण सहयोग की भावना अपनाते हुए कठिन परिश्रम की आवश्यकता है. ऐसे में हड़ताल होने से बीसीसीएल अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के बजाय और अधिक पीछे चला जायेगा, जिसकी भरपाई कदापि संभव नहीं हो पायेगी.
केंद्र सरकार द्वारा कोयला उद्योग को लोकपयोगी सेवा घोषित किया गया है. ऐसे में हड़ताल गैरकानूनी होगी और इसमें भाग लेने की स्थिति में काम नहीं तो वेतन नहीं लागू होगा तथा कंपनी के स्थायी आदेश के तहत अन्य अनुशासनात्मक कार्रवाई भी हो सकती है.
कोयला उत्पादन एक नजर में
वर्ष विभागीय आउटसोर्स कुल
17-18 10.81 21.8032.61
18-19 10.86 20.1831.04
नोट : उत्पादन मिलियन टन में

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें