Advertisement

dhanbad

  • Apr 30 2019 8:14AM
Advertisement

धनबाद : कोल डस्ट से त्रस्त ग्रामीण पानी छिड़काव को कहने कंपनी गये थे, मालिक ने चला दी गोली, एक गंभीर

धनबाद : कोल डस्ट से त्रस्त ग्रामीण पानी छिड़काव को कहने कंपनी गये थे, मालिक ने चला दी गोली, एक गंभीर

भौंरा (धनबाद) : भौंरा ओपी क्षेत्र के बीसीसीएल पूर्वी झरिया क्षेत्र की भौंरा चार नंबर फोर ए पैच एटी देवप्रभा आउटसोर्सिंग परिसर में सोमवार को प्रदूषण के खिलाफ आवाज उठा रहे लोगों पर गोलियां चलायी गयी. इसमें कम से कम एक व्यक्ति को गोली लगने की सूचना है. 

ऐसे तीन लोगों को गोली लगने की बात बतायी जा रही है. घायल व्यक्ति संजीत कुमार शर्मा भौंरा छह नंबर का रहनेवाला है. घटना के बाद इलाके में जम कर संघर्ष हुआ. आक्रोशित लोगों ने कंपनी परिसर में हमला बोल दिया. वहां खड़े वाहनों में आग लगा दी. स्थिति नियंत्रण में करने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी. पुलिस ने लाठीचार्ज का भी सहारा लिया. पीएमसीएच में घायल द्वारा पुलिस को दिये बयान के अनुसार एटी देवप्रभा कंपनी के प्रोपराइटर एलबी सिंह व उनके भाई कुंभनाथ सिंह ने बंदूक से गोली चलायी. लोगों पर कई राउंड फायरिंग की गयी. 

प्रबंधन की गोली से घायल संजीत शर्मा काे इलाज के लिए पहले लोगों ने बीसीसीएल के भौंरा अस्पताल में भर्ती कराया, बाद में गंभीर स्थिति को देखते हुए चिकित्सकों ने पीएमसीएच रेफर कर दिया. वहां उसकी हालत गंभीर बतायी जा रही है. इधर, आक्रोशत लोगों की आगजनी से कई वॉल्वो वाहन, एक बाइक समेत दर्जन भर वाहन धू-धू कर जल गये.आक्रोशित लोगों ने भौंरा-झरिया मुख्य मार्ग पर भौंरा अस्पताल मोड़, टैक्सी स्टैंड, परसियाबाद मोड़, भौंरा बड़ा बंगला सात नंबर के अलावा भौंरा नीचे बाजार सब्जी पट्टी में सड़क जाम कर दी. 

इस दौरान लोगों ने सड़क पर टायर जला कर आवागमन ठप कर दिया.आक्रोशित लोगों ने सिंदरी डीएसपी के वाहन व पीसीआर वैन पर पथराव किया. उसमें दोनों वाहन क्षतिग्रस्त हो गये. लोग घटनास्थल पहुंचे पुलिस बल को भी अपना निशाना बनाया.

पत्थरबाजी में पुलिस को दो जवान घायल, लाठीचार्ज में एक का सिर फटा: भौंरा टैक्सी स्टैंड के पास पुलिस पर पथराव कर रहे लोगों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने दो राउंड हवाई फायरिंग की. 

उत्तेजित लोगों पर पांच राउंड लाठी चार्ज किया. विरोध में की गयी पत्थरबाजी में चुनाव कार्य के लिए जोड़ापोखर थाना आये दो जवान नितेश महतो व अनूप मिंज घायल हो गये. उनका इलाज भौंरा अस्पताल में चल रहा है. परसियाबाद मोड़ पर पुलिस ने सड़क जाम कर रहे लोगों को खदेड़ कर पीटा. उसमें एक युवक का सिर फट गया. फिलहाल स्थिति तनावपूर्ण है. मौके पर काफी संख्या में सुरक्षाबल की तैनाती की गयी है. 

ग्रामीणों की बात सुने बिना ही मालिक भड़क गये

ग्रामीणों ने बताया कि एटी देवप्रभा परियोजना से भारी मात्रा में डस्ट उड़ता है. उससे उनका उस क्षेत्र में रहना मुश्किल हो गया है. घर में रखे सामान, खाना बनाने के बर्तनों पर कोल डस्ट जमा हो जाता है. भोजन करने के दौैरान भी डस्ट गिर जाता है. लोग बीमार पड़ रहे हैं. 

इससे परेशान लोग सोमवार सुबह रास्ते में पानी छिड़काव की मांग को लेकर आउटसोर्सिंग प्रबंधन के पास प्रस्ताव लेकर गये थे. ग्रामीणों की पूरी बात सुने बिना ही आउटसोर्सिंग मालिक भड़क गये और बिना कुछ सोचे-समझे ग्रामीणों पर गोली चलवा दी. ग्रामीणों से कहा कि “डस्ट खाओ, विरोध करोगे, तो गोली खाओ”. चलायी गयी गोली से तीन लोग घायल हो गये. हालांकि पुलिस का कहना है कि सिर्फ एक ग्रामीण को ही गोली लगी है. 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement