37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद : बीसीसीएल सीएमडी पद से हटाये गये एके सिंह, एक साल 20 दिन का रहा कार्यकाल

इसीएल में जीएम के पद पर योगदान देने का निर्देश धनबाद/रांची : कोयला मंत्रालय ने बीसीसीएल के सीएमडी अजय कुमार सिंह को उनके पद से हटा दिया है. उन्हें तत्काल प्रभाव से इसीएल में महाप्रबंधक के पद पर योगदान देने को कहा गया है. श्री सिंह इसके पहले इसीएल में जीएम थे. उनका बीसीसीएल में […]

इसीएल में जीएम के पद पर योगदान देने का निर्देश

धनबाद/रांची : कोयला मंत्रालय ने बीसीसीएल के सीएमडी अजय कुमार सिंह को उनके पद से हटा दिया है. उन्हें तत्काल प्रभाव से इसीएल में महाप्रबंधक के पद पर योगदान देने को कहा गया है. श्री सिंह इसके पहले इसीएल में जीएम थे.

उनका बीसीसीएल में सीएमडी पद पर कार्यकाल एक साल 20 दिन का रहा. एप्वाइंटमेंट कमेटी ऑफ कैबिनेट (एसीसी) के सेक्रेटरी पीके त्रिपाठी के हस्ताक्षर से 16 अक्तूबर को जारी अधिसूचना में श्री सिंह को बीसीसीएल सीएमडी पद से तत्काल प्रभाव से हटाते हुए उन्हें बतौर महाप्रबंधक इसीएल सीएमडी को रिपोर्ट करने को कहा गया है.

सीवीसी ने की कार्रवाई की अनुशंसा

जानकारी के मुताबिक अजय कुमार सिंह पर पुराने मामले में कार्रवाई हुई है. बताया जाता है कि वह जब इसीएल में सलानपुर एरिया में जीएम थे, तब आउटसोर्सिंग कंपनी मेसर्स महालक्ष्मी इंफ्रा कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा समय से पूर्व काम बंद कर दिया गया.

फिर दुबारा टेंडर हुआ तो उसी कंपनी को कार्य आवंटित कर दिया गया, जिसने काम को आधा-अधूरा छोड़ दिया था. इससे कंपनी को आर्थिक नुकसान हुआ था. साथ ही अन्य चार शिकायतें भी हैं. इसकी निगरानी द्वारा जांच की गयी थी. सीवीसी ने मंत्रालय को बड़ी दंडात्मक कार्रवाई की अनुशंसा की थी.

साल भर में चाहिए सीवीसी की अनापत्ति

श्री सिंह ने बीसीसीएल के सीएमडी के रूप में पदभार ग्रहण किया था. नियुक्ति के एक वर्ष पूरा होने पर पद की नियमितता की पुष्टि के लिए सीएमडी/कार्यशील निदेशक के एक साल के कार्यकाल का प्रदर्शन तथा निगरानी अनापत्ति हासिल करना जरूरी होता है.

इस पर कोयला मंत्रालय का कहना है कि श्री सिंह के बीसीसीएल सीएमडी की सेवा अवधि की नियमितता का प्रस्ताव विचाराधीन था तथा केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) से उनके लिए अनापत्ति देने का अनुरोध किया गया था. मंत्रालय के अनुसार सीवीसी ने श्री सिंह के खिलाफ एक शिकायत विचाराधीन होने की सूचना दी थी. 27.07.2018 को आयोग ने कहा कि इस समय वह इस पर विचार नहीं कर सकता है. उनके खिलाफ बड़ी दंडात्मक कार्रवाई की जा सकती है.

पंचमी को आये सप्तमी को गये

मालूम हो कि 25 सितंबर 2017 शारदीय नवरात्र की पंचमी को अजय कुमार सिंह ने सीएमडी बीसीसीएल का पदभार ग्रहण किया था. करीब 385 दिन बाद शारदीय नवरात्र की सप्तमी को उन्हें सीएमडी पद से मुक्त कर दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें