36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

क्रशर ब्लाॅक में तब्दील हुआ कृषि प्रखंड

बलियापुर. डंके की चोट पर हो रहा पत्थर का अवैध खनन, प्रदूषण से परेशानी धनबाद : कृषि प्रखंड के रूप में मशहूर बलियापुर प्रखंड धीरे-धीरे क्रशर ब्लॉक में तब्दील होता जा रहा है. प्रखंड की चार बड़ी पंचायतों में नियमों को ताक पर रख कर क्रशर प्लांट चलाये जा रहे हैं. इससे प्रदूषण की समस्या […]

बलियापुर. डंके की चोट पर हो रहा पत्थर का अवैध खनन, प्रदूषण से परेशानी

धनबाद : कृषि प्रखंड के रूप में मशहूर बलियापुर प्रखंड धीरे-धीरे क्रशर ब्लॉक में तब्दील होता जा रहा है. प्रखंड की चार बड़ी पंचायतों में नियमों को ताक पर रख कर क्रशर प्लांट चलाये जा रहे हैं. इससे प्रदूषण की समस्या दिन-ब-दिन गंभीर होती जा रही है.
दूधिया जोड़िया बना गढ़: बलियापुर प्रखंड में इन दिनों पत्थर माफियाओं का राज चल रहा है. जहां मन कर रहा है वहीं से पहाड़ काट रहे हैं. अपने मन मुताबिक स्थान पर क्रशर प्लांट भी बैठा ले रहे हैं. पूरे प्रखंड में चार दर्जन से अधिक क्रशर अवैध रूप से चल रहे हैं. सबसे ज्यादा प्रभावित दूधिया पंचायत है. यहां दूधिया जोड़िया के आस-पास ही लगभग तीन दर्जन क्रशर चल रहा है. जिसमें कई अवैध हैं. क्रशर उद्योग के कारण इतना ज्यादा प्रदूषण हो रहा है कि बलियापुर-पतलाबाड़ी मुख्य सड़क से वाहन लेकर चलना भी मुश्किल हो रहा है.
पूरा इलाका में धुंआ-धुंआ रहता है. सांस लेने में भी परेशानी होती है. इस इलाका में लगे पेड़ के पत्तों तक का रंग बदल जा रहा है. इसे खाने के लिए पशु भी तैयार नहीं हैं. दूधिया के अलावा बलियापुर प्रखंड के परघा, पलानी, आमझर में भी जम कर क्रशर प्लांट चल रहा है. अधिकांश प्लांटों में पर्यावरण एवं प्रदूषण विभाग के निर्देशों का अनुपालन नहीं हो रहा.
अवैध क्रशर प्लांटों पर होगी कार्रवाई
बलियापुर प्रखंड में अवैध रूप से चल रहे क्रशर प्लांटों के खिलाफ कार्रवाई होगी. खनन टास्क फोर्स से पूरे मामले की जांच करायी जायेगी. बिना लाइसेंस या पर्यावरण विभाग की शर्तों की अनदेखी कर चल रहे प्लांट बंद कराये जायेंगे. छापामारी होगी.
ए दोड्डे, डीसी
बलियापुर में प्रदूषण एक बड़ी समस्या बन रही है. अवैध क्रशर प्लांटों पर कार्रवाई होनी चाहिए. कई बार इस मामले को प्रशासन के समक्ष उठाया भी गया है. भाजपा किसी व्यवसाय के खिलाफ नहीं है. लेकिन, नियम, शर्तों के अनुरूप ही व्यवसाय होना चाहिए.
धरनीधर मंडल, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य, भाजपा
बलियापुर प्रखंड के कई इलाका में बीसीसीएल में कोयला उत्खनन में लगी आउटसोर्सिंग कंपनियां भी प्रदूषण फैला रही है. क्रशर उद्योगों द्वारा फैलाये जा रहे प्रदूषण के खिलाफ आजसू पार्टी की तरफ से विरोध मार्च भी निकाला गया था. इसको लेकर पार्टी हर स्तर पर आंदोलन चलायेगी.
मंटू महतो, जिलाध्यक्ष, आजसू पार्टी
खनन विभाग से सांठ-गांठ कर बलियापुर प्रखंड को बीमार प्रखंड बनाने की साजिश चल रही है. यहां क्रशर संचालकों की मनमानी से खेत बरबाद हो रहा है. प्रदूषण के कारण खेती लायक जमीन भी बंजर हो रही है. पशु-पक्षी भी बीमार पड़ रहे हैं. आम लोगों के सेहत से भी खिलवाड़ हो रहा है.
रमेश राही, केंद्रीय महासचिव, जेवीएम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें