36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भाकपा माओवादी सदस्य राजेश ने 16 और पत्नी ने नौ साल की उम्र में उठा लिये थे हथियार

सात राज्यों की पुलिस को थी नक्सली दंपती की तलाश 26 वर्षों से हैं भाकपा माओवादी के सक्रिय सदस्य बंगाल, झारखंड, बिहार, आंध्र प्रदेश, ओड़िशा, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में दे चुके हैं कई घटनाओं को अंजाम धनबाद : धनबाद जिला मुख्यालय स्थित सिटी सेंटर के एक निजी चिकित्सा केंद्र से पकड़े गये प्रतिबंधित संगठन भाकपा […]

सात राज्यों की पुलिस को थी नक्सली दंपती की तलाश

26 वर्षों से हैं भाकपा माओवादी के सक्रिय सदस्य
बंगाल, झारखंड, बिहार, आंध्र प्रदेश, ओड़िशा, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में दे चुके हैं कई घटनाओं को अंजाम
धनबाद : धनबाद जिला मुख्यालय स्थित सिटी सेंटर के एक निजी चिकित्सा केंद्र से पकड़े गये प्रतिबंधित संगठन भाकपा माओवादी के सैक सदस्य व 25 लाख के इनामी नक्सली प्रभाकर टुडू उर्फ सोनवा टुडू उर्फ हरीश टुडू उर्फ फूलचंद टुडू उर्फ राजेश संताल और उसकी पत्नी मुगली टुडू उर्फ संतोषी टुडू उर्फ अंकिता कुमारी उर्फ सुनीता टुडू की तलाश सात राज्यों की पुलिस को थी. दोनों कच्ची उम्र में ही नक्सली संगठन से जुड़ गये थे. एसएसपी मनोज रतन चोथे ने गुरुवार को प्रेस वार्ता में यहां बताया कि राजेश ने 16 वर्ष की उम्र में ही हथियार उठा लिये थे.

वह नक्सली साथियों के साथ मिल कर हत्या व अन्य अपराध करने लगा था. वहीं उसकी पत्नी ने महज नौ वर्ष की उम्र में ही हथियार उठा लिये थे. पुलिस ने बताया कि दोनों 26 वर्षों से भाकपा माओवादी के सक्रिय सदस्य हैं. राजेश वर्ष 2007 में हथियार छोड़ पार्टी के लिए लोगों को जोड़ने व प्रशिक्षित करने के काम में जुट गया. ग्रामीण क्षेत्रों के किशोरवय बच्चों को जोड़ उसने बंगाल, झारखंड, बिहार, आंध्र प्रदेश, ओड़िशा, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कई नक्सली कांडों को अंजाम दिया. उसकी पत्नी मुगली टुडू ने महिलाओं को भाकपा माओवादी संगठन से जोड़ा. एसएसपी श्री चोथे ने बताया कि झारखंड के सारंडा में नक्सल का बीज बोने का श्रेय इनामी नक्सली राजेश संताल को जाता है.

टक्कर की महिला से चाहता था शादी करना : राजेश संताल की शादी 2006 में हुई थी. तब तक उसकी पत्नी मुगली पूरी तरह नक्सली गतिविधियों में लिप्त हो चुकी थी. राजेश ने अपने मन में यह बात बैठा रखी थी कि वह शादी करेगा तो अपने ही टक्कर की महिला से. मुगली से मिलने के बाद उसकी चाहत पूरी हुई. उसने शादी के लिए तुरंत हां कर दी थी. पुलिस ने बताया कि उसकी पत्नी वर्तमान में जेआरसी की मनोनीत सदस्य है व प्रतिबंधित संगठन नारी मुक्ति संग स्टेट कॉम की भी सदस्य है.
पति पर 22 व पत्नी पर तीन मामले दर्ज
राजेश पर चाईबासा में 22 मामले और उसकी पत्नी मुगली पर तीन कांड अंकित हैं. पुलिस दोनों को चाईबासा भेजने की तैयारी कर रही है. एसएसपी ने बताया कि धनबाद में अभी तक दोनों पर किसी तरह का मामला दर्ज नहीं है. पुलिस इनके बारे में दूसरे राज्य की पुलिस से संपर्क कर अापराधिक आंकड़े इकट्ठा कर रही है. हालांकि सात राज्यों बंगाल, झारखंड, बिहार, आंध्र प्रदेश, ओड़िशा, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ की पुलिस दोनों की बहुत पहले से तलाश कर रही थी.
बच्चे की चाह में पकड़े गये
राजेश और मुगली गुप्त तरीके से पूरे देश में घूमते थे. दोनों मां-बाप बनने की चाह में पुलिस के हत्थे चढ़ गये. मुगली को बच्चा नहीं हो रहा था. उसी का इलाज करवाने वी धनबाद के टुंडी प्रखंड के मनियाडीह थाना के जीतपुर स्थित अपनी ससुराल आयी थी. यहां से धनबाद में इलाज करवा रही थी. मंगलवार की शाम दोनों पकड़े गये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें