37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उद्घाटन के पहले ही पुल के गार्डवाल में पड़ गयीं दरारें

बरवाअड्डा : गोविंदपुर प्रखंड क्षेत्र के यादवपुर-कुलबेड़ा के मध्य से गुजरी सुग्गी जोरिया पर पुल निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किये जाने से इसके गार्डवाल में अभी से दरारें पड़नी शुरू हो गयी हैं. पुल के निर्माण में न समय का ख्याल रखा गया है और न गुणवत्ता का. लगभग तीन साल पूर्व इसका […]

बरवाअड्डा : गोविंदपुर प्रखंड क्षेत्र के यादवपुर-कुलबेड़ा के मध्य से गुजरी सुग्गी जोरिया पर पुल निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किये जाने से इसके गार्डवाल में अभी से दरारें पड़नी शुरू हो गयी हैं. पुल के निर्माण में न समय का ख्याल रखा गया है और न गुणवत्ता का. लगभग तीन साल पूर्व इसका शिलान्यास विधायक फूलचंद मंडल ने किया था.
मुख्यमंत्री ग्राम सेतु योजना के तहत बन रहा पुल अब फाइनल स्टेज में है, लेकिन अनियमितता के कारण गार्डवाल में अभी ही दरार आ गयी है. इसे लेकर क्षेत्र के ग्रामीणों में भारी रोष है. ग्रामीणों का कहना है कि पुल एवं गार्डवाल में घटिया सामग्री का उपयोग किया गया है. खदान के पत्थर की जगह बीसीसीएल के ओबी का पत्थर लगा कर गार्डवाल बनाया गया है. पुल में प्लास्टर कई जगह टूट कर गिर रहे हैं. पुल को फाइनल करने के लिए आनन-फानन में रंग-रोगन किया जा रहा है.
नदी में आती है बाढ़, नहीं टिकेगा गार्डवाल
सुग्गी जोरिया में बरसात के दिनों में बाढ़ आती है. जिस तरह गार्डवाल में दरारें आ गयी हैं, वह भारी बारिश के दबाव में टिक नहीं सकता है. कभी बड़ा हादसा हो सकता है. गांव वालों का कहना है कि जिस समय गार्डवाल की जोड़ाई हो रही थी, उसी समय सीमेंट की जगह क्रशर का डस्ट मिला कर मसाला बनाया जा रहा था, तो विरोध किया गया था. बस्ती से दूर होने के कारण हर समय निगरानी के लिए लोग नहीं रह सकते, इसका फायदा उठा कर निर्माण में अनियमितता बरती गयी.
लोकल रॉड का किया गया है इस्तेमाल
लगभग दो करोड़ की प्राक्कलित राशि से बनने वाले पुल में सेल, टाटा या जिंदल स्टील का सरिया ही लगाने का नियम है, लेकिन गिरिडीह का रड लाकर पुल को खड़ा कर दिया गया. गांव वाले कहते हैं कि वे लोग वहां मजदूरों एवं राज मिस्त्री से शिकायत करते हैं तो कहते हैं कि हमलोग कुछ नहीं कर सकते हैं, ठेकेदार से बात कीजिए.
कंस्ट्रक्शन कंपनी नहीं उठाती फोन
पुल का निर्माण राज कंस्ट्रक्शन कंपनी करा रही है. गांव के राहुल कुमार, प्रकाश मंडल, टहलू तुरी, पंकज कुमार का कहना है कि गुणवत्ता से संबंधित शिकायत केवल वे उनके मुंशी व काम करा रहे लोगों तक ही कर पाते हैं. फोन करने पर कंपनी के मालिक उठाते नहीं हैं. गोविंदपुर बीडीओ और विशेष प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता से एक बार फोन पर शिकायत की गयी थी तो ढलाई के दिन कनीय अभियंता को भेजा गया था. फिर सेटिंग-गेटिंग के तहत सरकारी राशि का दुरुपयोग किया गया. यह इस क्षेत्र का महत्वपूर्ण पुल है. इस पुल से कुलबेड़ा एवं यादवपुर के साथ दर्जनों गांव आपस में जुड़ जायेंगे. पुल के बाद हाइ स्कूल और कॉलेज है.
पूरे मामले की जांच हो : फूलचंद मंडल
पुल में गड़बड़ी की शिकायत पर स्थानीय विधायक फूलचंद मंडल काफी नाराज हैं. उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत निर्माण कार्य में गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जा सकता है. सुग्गी जोरिया के पुल से उनकी भावना जुड़ी हुई है. गार्डवाल तोड़ कर फिर बनाया जाये. विभाग पूरे मामले की जांच करे. उन्होंने कहा है कि कुलबेड़ा की ओर बन रहे एप्रोच सड़क पर भी गार्डवाल बने, वरना सड़क टूट जायेगी और पुल किसी काम का नहीं रहेगा.
मुख्यमंत्री से की जायेगी मामले की शिकायत
ग्रामीणों ने कहा कि वे जल्द ही पुल में बरती गयी अनियमितता की मुख्यमंत्री शिकायत कोषांग में आवेदन देकर करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें