36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : तूफान एक्सप्रेस की बोगी में आग, यात्री सुरक्षित, शक्तिपुंज का मार्ग बदला, कई ट्रेनें फंसी

हावड़ा-दिल्ली ग्रांड कॉर्ड सेक्शन पर थापरनगर स्टेशन के समीप हुआ हादसा निरसा : हावड़ा-दिल्ली ग्रांड कॉर्ड सेक्शन पर आसनसोल रेल मंडल अंतर्गत थापरनगर स्टेशन से करीब आधा किलोमीटर पूर्व सुपरफास्ट तूफान एक्सप्रेस की विकलांग बोगी में आग लग गयी. ट्रेन हावड़ा से दिल्ली से होकर श्रीगंगानगर तक जा रही थी. इंजन से सटे हल्के मालवाहक […]

हावड़ा-दिल्ली ग्रांड कॉर्ड सेक्शन पर थापरनगर स्टेशन के समीप हुआ हादसा
निरसा : हावड़ा-दिल्ली ग्रांड कॉर्ड सेक्शन पर आसनसोल रेल मंडल अंतर्गत थापरनगर स्टेशन से करीब आधा किलोमीटर पूर्व सुपरफास्ट तूफान एक्सप्रेस की विकलांग बोगी में आग लग गयी. ट्रेन हावड़ा से दिल्ली से होकर श्रीगंगानगर तक जा रही थी. इंजन से सटे हल्के मालवाहक पार्सल एवं विकलांग बोगी में भयानक रूप से आग पकड़ ली. देखते ही देखते आग ने पूरी बोगी को अपनी चपेट में ले लिया. आग लगने के कारणों का पता नहीं चला है.
रेलवे सूत्रों के अनुसार, संभावना जतायी जा रही है कि शॉर्ट सर्किट या फिर किसी ज्वलनशील पदार्थ के बोगी के अंदर मौजूद रहने के कारण आग लगी. ट्रेन के चालक विद्युत मंडल एवं सहचालक अंकित कुमार की सूझबूझ से तूफान एक्सप्रेस बर्निंग ट्रेन होते-होते बची. घटना के समय विकलांग बोगी में कई दिव्यांग यात्री सफर कर रहे थे. वे बाल-बाल बचे. यात्रियों के हल्ला करने व धुआं निकलते देख चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगा ट्रेन रोकी.
चालक दल ने बर्निंग बोगी को इंजन से काट कर तुरंत अलग कर दिया, इसलिए अन्य बोगियों में आग नहीं फैली. आग लगते ही ट्रेन में सफर कर रहे सैकड़ों यात्रियों में अफरा-तफरी मच गयी. ट्रेन के रुकते ही यात्री उतर कर इधर-उधर भागने लगे. कुछ यात्री घटनास्थल से करीब 30 फुट नीचे जमीन पर सड़क पर भागने लगे. आपाधापी में उतरने के क्रम में गिरने से काफी संख्या में यात्री चोटिल हो गये. आग लगी बोगी के ठीक पीछे एसी बोगियां थीं. घटना शाम करीब चार बज कर आठ मिनट की है.
रेल अधिकारियों में मचा हड़कंप : घटना की जानकारी चालक व सहचालक सहित ट्रेन में सवार रेल कर्मियों ने आसनसोल रेल मंडल के अधिकारियों को दी. सूचना मिलते ही हड़कंप मच गयी.
थापरनगर, मुगमा, कुमारधुबी स्टेशन से काफी संख्या में रेलवे के अधिकारी एवं कर्मी मौके पर पहुंच गये. सभी आग बुझाने में जुट गये. रेलवे के कई वरीय अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच गये हैं. आग बुझाने का प्रयास जारी है. एमपीएल एवं डीवीसी मैथन सीआइएसएफ का अग्निशमन दस्ता एक घंटे के बाद मौके पर पहुंचा. शाम पांच बजे से दमकल द्वारा बोगी में पानी डालने का काम शुरू हुआ. हालांकि 45 मिनट के अंदर ही दोनों दमकल का पानी समाप्त हो गया. पार्सल यान में रेडीमेड कपड़े व अन्य सामग्री लदे थे, जो जल कर खाक हो गये. शाम करीब 7 बजे आसनसोल रेल मंडल के डीआरएम सहित अन्य वरीय अधिकारी पहुंचे.
शक्तिपुंज का मार्ग बदला, कई ट्रेनें फंसी
आभा तूफान एक्सप्रेस में आग के कारण धनबाद-हावड़ा रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन घंटों बाधित रहा. देर शाम 11488 शक्तिपुंज एक्सप्रेस को मार्ग परिवर्तित कर वाया आसनसोल-भोजूडीह होते हुए चंद्रपुरा ले जाया गया. चंद्रपुरा से ट्रेन अपने गंतव्य मार्ग पर चलेगी. अप जम्मूतवी एक्सप्रेस भी शाम पांच बजे से मुगमा स्टेशन पर खड़ी है. वहीं हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस को आसनसोल तथा सियालदह राजधानी एक्सप्रेस को दुर्गापुर में रोक कर रखा गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें