32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाबा बैद्यनाथ की चतुष्प्रहर पूजा, किया गया सिंदूर दान महाशिवरात्रि पर बाबा मंदिर में निकली पारंपरिक बारात

देवघर : सोमवार को बाबा मंदिर में बाबा मंदिर कार्यालय से रात दस बजे ढोल नगाड़े की थाप पर पारंपरिक शिव बारात निकाली गयी. बारात की अगुवाई मंदिर कर्मचारी मशाल लिये शरु राउत व हरिलाल पांडे कर रहे थे. बारात रात दस बजे मंदिर कार्यालय से सरदार पंडा गुलाब नंद ओझा आचार्य गुलाब पंडित उपचारक […]

देवघर : सोमवार को बाबा मंदिर में बाबा मंदिर कार्यालय से रात दस बजे ढोल नगाड़े की थाप पर पारंपरिक शिव बारात निकाली गयी. बारात की अगुवाई मंदिर कर्मचारी मशाल लिये शरु राउत व हरिलाल पांडे कर रहे थे.
बारात रात दस बजे मंदिर कार्यालय से सरदार पंडा गुलाब नंद ओझा आचार्य गुलाब पंडित उपचारक भक्तिनाथ फलाहारी सहित बाबा मंदिर के प्रबंधक रमेश परिहस्त व कर्मचारी बाबा भोलेनाथ के चार प्रहरी पूजा का सामान लिये निकास द्वार तक पहुंचे. इसके बाद विशेष पूजा के लिए बाबा का पट खोला गया. रात करीब सवा दस बजे से भोले नाथ की विशेष चार प्रहर की पूजा सरदार पंडा गुलाब नंद ओझा ने प्रारंभ की.
पूजा में बाबा को दूध, दही, सक्कड़, आदि चढ़ाने के बाद चावल व डाभ चढ़ाने के बाद वस्त्र व दूल्हे का माला पहनाने के बाद बिल्व पत्र से भोले नाथ के पास विराजमान माता सती को सिंदूर चढ़ाकर शिव विवाह की पहली चार प्रहरी पूजा संपन्न की गयी. चार बार लगातार तांत्रिक विधि से बाबा की पूजा की गयी.
साल में एक बार शिवरात्रि के अवसर पर ही बाबा को सिंदूर चढ़ाने की परंपरा है. महाशिवरात्रि के अवसर पर चली आ रही परंपरा अनुसार बाबा का श्रृंगार पूजा नहीं की गयी. सुबह तीन बजे तक पूजा संपन्न होने के बाद आम भक्तों के लिए जलार्पण प्रारंभ कर दिया गया. उसके बाद सुबह करीब दस मिनट के लिए विश्राम की परंपरा के बाद बाबा का पट बंद हुआ. उसके बाद आम दिनों की तरह जलार्पण पुन: प्रारंभ कर दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें