37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आर्म्स फोर्सेज फ्लैग डे: जानिए पीएम मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सैनिकों को कैसे किया याद

नयी दिल्ली: आज यानी सात दिसंबर को पूरे देश में आर्म्स फ्लैग डे मनाया जाता है. भारतीय सैनिकों के शौर्य, बलिदान और साहस को याद करने के लिए ये दिवस मनाया जाता है. भारत को आजादी मिलने के बाद ये महसूस किया गया था कि सेना के जवानों के लिए एक फंड की व्यवस्था की […]

नयी दिल्ली: आज यानी सात दिसंबर को पूरे देश में आर्म्स फ्लैग डे मनाया जाता है. भारतीय सैनिकों के शौर्य, बलिदान और साहस को याद करने के लिए ये दिवस मनाया जाता है. भारत को आजादी मिलने के बाद ये महसूस किया गया था कि सेना के जवानों के लिए एक फंड की व्यवस्था की जानी चाहिए, इसलिए इस दिन को आम नागरिकों से ये अपेक्षा की जाती है कि वो अपने सीमा प्रहरियों के लिए सामर्थ्य अनुसार कुछ दान भी करेंगे.

रक्षा मंत्री ने पासिंग आउट परेड का किया निरीक्षण

आर्म्स फ्लैग डे के मौके पर भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देहरादून में स्थित भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) के पासिंग आउट परेड में हिस्सा लिया और उसका निरीक्षण भी किया. इस मौके पर रक्षा मंत्री ने नए सैन्य अधिकारियों को संबोधित भी किया और उनका हौसला भी बढ़ाया.

राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान ने आतंकवाद को अपनी राजनीति बना लिया है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हमारे साथ चार युद्ध लड़ चुका है और हर बार हारा है. लेकिन वो बहुत अजीब पड़ोसी है जो कि अपने तरीके में बदलाव करने को तैयार नहीं है. रक्षा मंत्री ने नए कैडेटों को संदेश दिया और कहा कि आप सब अपने आप को आतंकवाद का सामना करने के लिए तैयार करें.

प्रधानमंत्री ने सीमा के प्रहरियों को ऐसे किया याद

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट से एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें सेना के तीनों अंगों के विभिन्न मौकों पर किए गए कार्यों को दर्शाया गया है. वीडियो की पृष्ठभूमि में पीएम मोदी की आवाज है जिसमें वो कहते सुनाई देते हैं कि ‘आज आर्म्स फ्लैड डे है. इस मौके पर हमें अपने सैनिकों को, उनके शौर्य, बलिदान और साहस करना चाहिए’. ‘

हम सबके मन में सैनिकों के लिए सम्मान का भाव है लेकिन केवल इतने से काम नहीं चलेगा बल्कि हम सबको सहभागिता भी करनी होगी. इस दिन हर नागरिक को आगे आना चाहिए और सबके पास आर्म्स फोर्सेज का ध्वज होना चाहिए, आईए हम सब मिलकर हमारे सैनिकों के त्याग, बलिदान और शौर्य के प्रति कृतज्ञता प्रकट करें और योगदान दें’.

उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने लोगों से की अपील

उपराष्ट्रपति वैकेंया नायडू ने इस मौके पर कहा कि मैं देश की सुरक्षा में हमारे सैनिकों की वीरता और साहस को सलाम करता हूं. मैं साथी देशवासियों से अपील करता हूं कि वे हमारे सशस्त्र बलों और परिवारों के कल्याण में योगदान दें.

वित्त मंत्री ने दान देने का लोगों से किया आग्रह

आर्म्स फोर्सेज फ्लैग डे के मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लिखा कि सातों दिन 24 घंटे हमारी सुरक्षा में तैनात रहने सेना के तीनों अंगों के जवानों की अमूल्य सेवा को याद करते हुए सभी नागरिक उनके कल्याण कोष में उदारतापूर्वक योगदान दें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें