28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#HeadWaliRakhi: इस रक्षाबंंधन बहनें करेंगी कुछ खास, भाइयों को बांधेगी ”हेड” वाली राखी

नयी दिल्ली: भारत में हर साल सड़क दुर्घटना में हजारों लोगों की मौत हो जाती है. महज थोड़ी सी लापरवाही से हर साल हजारों कीमती जिंदगियों का यूं पल में खत्म हो जाना अखरता है. लेकिन इन हादसों के लिए कहीं ना कहीं लोग खुद जिम्मेदार हैं. जागरुकता की कमी, सड़क नियमों को लेकर परंपरागत […]

नयी दिल्ली: भारत में हर साल सड़क दुर्घटना में हजारों लोगों की मौत हो जाती है. महज थोड़ी सी लापरवाही से हर साल हजारों कीमती जिंदगियों का यूं पल में खत्म हो जाना अखरता है. लेकिन इन हादसों के लिए कहीं ना कहीं लोग खुद जिम्मेदार हैं. जागरुकता की कमी, सड़क नियमों को लेकर परंपरागत अवहेलना की आदत, और स्पीड को लेकर लापरवाही की वजह सो अधिकांश हादसे होते हैं.

सड़क हादसों में सबसे ज्यादा मौतें

आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलेगा कि अधिकांश मामलों में सिर पर गंभीर चोट लगने की वजह से लोगों की मौत हो गयी. बावजूद इसके लोग दोपहिया चलाते समय हेलमेट लगाना पंसद नहीं करते. दोपहिया चालक या तो घर से ही हेलमेट लेकर नहीं चलते और अगर ले भी लिया तो हाथों पे या बाइक की हैंडल पर लटकाए हुए दिखते हैं. ऐसा करना ये दिखाता है कि वो बस जुर्माने से बचने के लिए ऐसा कर रहे हैं. अब तक लोगों में ये समझ नहीं आया कि हेलमेट लगाना उनकी जिंदगी के लिए जरुरी है.

बहन की अस्मिता के लिए भाई ने दी थी जान, अब भाई-बहन के प्रेम का अमर संदेश दे रहा भीखाबांध का मंदिर

हेलमेट नहीं लगाने से होते हैं हादसे

समय-समय पर लोगों को वाहन चलाते समय हेलमेट लगाने की महत्ता से अवगत कराने के लिए विभिन्न जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. कभी मैराथन कराया जाता है तो कभी सेमिनार आयोजित किए जाते हैं. ट्रेफिक पुलिस की तरफ से भी समय-समय पर हेलमेट वितरण जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. लेकिन इस बार ये बीड़ा देशभर की बहनों ने उठाया है.

हेड वाली राखी हैशटैग का कैंपेन

बता दें कि आगामी 15 अगस्त को रक्षाबंधन का त्यौहार है. भारत में भाई-बहन के बीच रिश्ते को लेकर इसका खासा आध्यात्मिक और सामाजिक महत्व है. हर साल बहनें अपने भाईयों को राखी बांधती हैं और उनसे अपनी रक्षा का वचन लेती हैं लेकिन इस बार बहनों ने फैसला किया है कि वे भाईयों से अपनी रक्षा का वचन तो लेंगी हीं साथ ही भाइयों से कहेंगी वो अपनी रक्षा करने का भी वचन लें. इसको लेकर सोशल मीडिया पर हैशटेग हेड वाली राखी के नाम से कैंपेन चलाया जा रहा है.

इस रक्षाबंधन सार्थक पहल है

हैशटैग हेड वाली राखी के नाम से चलाए जा रहे इस कैंपेन के तहत बहनें अपने भाइयों को राखी बांधने के साथ ही गिफ्ट के तौर पर हेलमेट दे रही हैं और उनसे वचन ले रही हैं कि वे दोपहिया वाहन चलाते समय जरुर हेलमेट लगाएंगे. बहनें कह रही हैं कि भाई हमारी रक्षा तभी करेंगे जब उनकी जिंदगी सुरक्षित रहेगी. हेलमेट लगाकर वाहन चलाते समय जिंदगी की सुरक्षा की जा सकती है. इस कैंपेन को लेकर कई विज्ञापन भी बनाए गए हैं.

सड़क हादसों से बचाव के लिए इस रक्षाबंधन बहनों की तरफ से भाइयों को मिलने वाला से सर्वोत्तम तोहफा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें