36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कांधार के लिए उड़ान भरने से पहले विमान ‘हाइजैक’, यात्रियों और सुरक्षा अधिकारियों में हड़कंप

नयी दिल्ली: दिल्ली एयरपोर्ट पर उस वक्त अफरातफरी मच गयी, जब दिल्ली से कांधार जा रहे एक विमान के पायलट ने एयरपोर्ट से उड़ान भरते समय ‘गलती’ से ‘हाइजैक’का बटन दबा दिया. इसके तुरंत बाद सुरक्षा अधिकारियों को जांच के लिए भेजा गया. पायलट से यह गलती उड़ान भरने से पहले विमान को रन-वे पर […]

नयी दिल्ली: दिल्ली एयरपोर्ट पर उस वक्त अफरातफरी मच गयी, जब दिल्ली से कांधार जा रहे एक विमान के पायलट ने एयरपोर्ट से उड़ान भरते समय ‘गलती’ से ‘हाइजैक’का बटन दबा दिया. इसके तुरंत बाद सुरक्षा अधिकारियों को जांच के लिए भेजा गया. पायलट से यह गलती उड़ान भरने से पहले विमान को रन-वे पर लाने के दौरान हुई.

अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि ‘संतोषजनक’ जांच के बाद एरियाना अफगान एयरलाइंस की इस उड़ान को रवाना किया गया. इसमें लगभग दो घंटे की देरी हुई.

अधिकारियों ने कहा कि शनिवार की घटना ने वर्ष 1999 में एयर इंडिया विमान के कांधार अपहरण की याद दिला दी. उन्होंने कहा कि हाइजैक का बटन दबाये जाने से सभी एजेंसियां सकते में आ गयीं.

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के आतंक रोधी बल समेत सभी अन्य एजेंसियां क्रियाशील होगयीं. उन्होंने कहा कि एनएसजी कमांडो और अन्य एजेंसियों के अधिकारियों ने हालात पर तुरंत प्रतिक्रिया की और विमान को चारों ओर से घेर लिया. इससे यात्रियों के बीच भय का माहौल बन गया.

लगभग दो घंटे की कड़ी जांच के बाद ही विमान को उड़ान भरने की अनुमति दीगयी. यह उड़ान AFG312 दिल्ली से कांधार के लिए साढ़े तीन बजे रवाना होनी थी. उड़ान के कैप्टन रोकई नायमी ने भारतीय प्राधिकारियों को एक हस्तलिखित नोट दिया. इसकी एक प्रति सुरक्षा अधिकारियों द्वारा साझा की गयी.

इसमें लिखा है, ‘आज दिल्ली में स्थित हमारे कर्मियों ने हमें सूचित किया कि विमान के अपहरण की साजिश है. कॉकपिट में मैंने अपने एफओ (फर्स्ट अफसर) को बताया कि यदि अपहरण (होता है), हमें केवल कोड डालना होता है. इस कोड के बारे में हमें सावधानी बरतनी चाहिए. यद्यपि काफी देरी हो गयी थी, दिल्ली एटीसी को वह मिल गया था.’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें