23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

VIDEO: रडार की पकड़ में नहीं आयेगा INS ”करंज”, बढ़ सकती है पाकिस्‍तान-चीन की चिंता, जानें कुछ खास बातें

मुंबई : स्कॉर्पीन क्लास की तीसरी पनडुब्बी ‘करंज’ नौसेना को बुधवार को सौंप दी गयी है. मुंबई के मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) से इसे लॉन्च किया गया. प्रॉजेक्ट 75 प्रोग्राम के तहत एमडीएल द्वारा बनाये जाने वाली 6 पनडुब्बियों में से यह तीसरी पनडुब्बी है. यहां चर्चा कर दें कि इस श्रेणी की पहली […]

मुंबई : स्कॉर्पीन क्लास की तीसरी पनडुब्बी ‘करंज’ नौसेना को बुधवार को सौंप दी गयी है. मुंबई के मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) से इसे लॉन्च किया गया. प्रॉजेक्ट 75 प्रोग्राम के तहत एमडीएल द्वारा बनाये जाने वाली 6 पनडुब्बियों में से यह तीसरी पनडुब्बी है. यहां चर्चा कर दें कि इस श्रेणी की पहली पनडुब्बी आईएनएस कलवरी पिछले साल 14 दिसंबर को लॉन्च की गयी थी. वहीं दूसरी पनडुब्बी खांदेरी भी पहले ही लॉन्च हो चुकी है. आइए जानते हैं करंज की से जुड़ी कुछ खास बातें…

यह भी पढ़ें:अग्नि 5 का सफल परीक्षण, पढ़ें कितना ताकतवर हुआ भारत

1. ‘करंज’ एक स्वदेशी पनडुब्बी है, जो ‘मेक इन इंडिया’ के तहत तैयार की गयी है. अपने आधुनिक फीचर्स की वजह से यह दुश्मन को ढूंढकर उस पर सटीक निशाना लगाने में सक्षम है. कंरज पनडुब्बी 67.5 मीटर लंबी, 12.3 मीटर ऊंची, 1565 टन वजनी है.

2. ‘करंज’ टॉरपीडो और एंटी शिप मिसाइलों से हमले भी करने की क्षमता रखता है. युद्ध की स्थिति में करंज पनडुब्बी हर तरह की अड़चनों से सुरक्षित और बड़ी आसानी से दुश्मनों को चकमा देकर बाहर निकलने में कामयाब हो सकती है.

3. इस पनडुब्बी का इस्तेमाल हर तरह के वॉरफेयर, ऐंटी-सबमरीन वॉरफेयर और इंटेलिजेंस के काम में भी किया जा सकता है.

4. करंज की सबसे बड़ी खासियत की बात करें तो यह किसी भी रेडार की पकड़ में नहीं आएगी. यही नहीं , इससे जमीन पर भी आसानी से हमला किया जा सकता है.

5. पनडुब्बी में ऑक्सीजन खत्म होने की स्थिति में इसमें ऑक्सीजन बनाने की भी क्षमता है जिस वजह से इसमें लंबे समय तक पानी में रहा जा सकता है.

यह भी पढ़ें:17 साल बाद नौसेना को मिली ‘कलवरी’, टाइगर शार्क की तरह ताकत, जानें कुछ खास बातें

6. इसे फ्रांस की तकनीक पर तैयार किया गया है. फ्रांस की डीसीएनएस ने इसे बनाने में मदद की है.

7. इस पनडुब्बी की डिजाइन पर खास ध्‍यान दिया गया है. यह किसी भी तरह की जंग में सेना के लिए उपयोगी साबित हो सकती है. सटीक हथियारों का उपयोग करते हुए दुश्मन पर बड़ा हमला करने की क्षमता यह पनडुब्बी रखता है.

VIDEO

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें