32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ग्लोबल हंगर इंडेक्स को लेकर सिब्बल ने साधा पीएम मोदी पर निशाना, बच्चों पर ध्यान दें…

नयी दिल्ली : वैश्विक भूख सूचकांक (ग्लोबल हंगर इंडेक्स) में भारत के 102वें स्थान पर पहुंच जाने से जुड़ी खबर को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि उन्हें राजनीति पर कम और बच्चों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. उन्होंने ट्वीट कर कहा, […]

नयी दिल्ली : वैश्विक भूख सूचकांक (ग्लोबल हंगर इंडेक्स) में भारत के 102वें स्थान पर पहुंच जाने से जुड़ी खबर को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि उन्हें राजनीति पर कम और बच्चों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘मोदी जी,राजनीति पर कम और हमारे बच्चों पर ज्यादा ध्यान दीजिए. वे हमारा भविष्य हैं. " सिब्बल ने दावा किया, ‘वैश्विक भूख सूचकांक में भारत फिसल गया है.

2010 में भारत 95वें स्थान पर था और 2019 में 102वें स्थान पर है. 93 फीसदी बच्चों को न्यूनतम आहार नहीं मिलता है.’ खबरों के मुताबिक, भारत 117 देशों के वैश्विक भूख सूचकांक में 102वें स्थान पर चला गया है. यह दक्षिण एशियाई देशों का सबसे निचला पायदान है. बाकी दक्षिण एशियाई देश 66वें से 94वें स्थान के बीच हैं.

ग्लोबल हंगर इंडेक्स कल जारी किया गया था, जिसमें भारत 102वें स्थान पर है. जबकि पाकिस्तान 94वें, नेपाल 73वें, श्रीलंका 66वें, बांग्लादेश 88वें स्थान पर है. जबकि चीन इस इंडेक्स में 25वें स्थान पर है. ग्लोबल हंगर इंडेक्स कुपोषण, शिशु मृत्यु दर, चाइल्ड वेस्टिंग और बच्चों की वृद्धि के आधार पर बनाया जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें