36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

PM Modi से MP CM कमलनाथ ने मांगा गुजरात का बब्बर शेर

भोपाल : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर गुजरात के गिर राष्ट्रीय उद्यान से एक बब्बर शेर (एशियाटिक लॉयन) को राज्य के कुनों राष्ट्रीय उद्यान में शीघ्र स्थानांतरित करने का अनुरोध किया है. कमलनाथ ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया और कहा कि केन्द्रीय […]

भोपाल : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर गुजरात के गिर राष्ट्रीय उद्यान से एक बब्बर शेर (एशियाटिक लॉयन) को राज्य के कुनों राष्ट्रीय उद्यान में शीघ्र स्थानांतरित करने का अनुरोध किया है.

कमलनाथ ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया और कहा कि केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय और गुजरात सरकार को इस संबंध में वह शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दें.

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पत्र में लिखा है कि बब्बर शेर (बब्बर शेर) को कुनों राष्ट्रीय उद्यान स्थानांतरित करने के लिए भारतीय वन्यजीव संस्थान और विशेषज्ञों की गठित समिति की अनुशंसाओं को भी प्रदेश सरकार ने लागू कर दिया है.

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 24 गांव (1543 परिवारों) का पुनर्वास किया जा चुका है. कुनों राष्ट्रीय उद्यान में गिर के शेर अपना भोजन प्राप्त कर सकें, इसकी भी पूरी व्यवस्था की गई है.

राज्य सरकार ने इस पर काफी धन खर्च किया है. अब कुनों राष्ट्रीय उद्यान बब्बर शेर के स्वागत के लिए तैयार है. उन्होंने पत्र में लिखा कि समिति की अनुशंसाओं के अनुरूप 404 वर्ग किलोमीटर के अतिरिक्त वन क्षेत्र को भी कुनों राष्ट्रीय उद्यान में जोड़ा जा चुका है.

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने इस विषय पर चिंता जताते हुए कहा था कि लुप्तप्राय बब्बर शेर के लिए दूसरा घर बनाना अत्यंत आवश्यक है.

अगर बब्बर शेर को एक ही जगह रखा गया तो यह प्रजाति विलुप्त हो जाएगी. मध्यप्रदेश का कुनों राष्ट्रीय उद्यान बब्बर शेर के लिए सबसे उपयुक्त स्थान है. उच्चतम न्यायालय के 15 अप्रैल 2013 के आदेश के अनुसार छह महीने के भीतर बब्बर शेर को गुजरात से कुनों अभयारण्य में स्थानांतरित किया जाना था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें