Advertisement

Delhi

  • Sep 12 2019 7:27AM
Advertisement

फिर भिड़े भारत और चीन के सैनिक, जमकर हुई धक्का-मुक्की, ऐसे हुआ मामला शांत

फिर भिड़े भारत और चीन के सैनिक, जमकर हुई धक्का-मुक्की, ऐसे हुआ मामला शांत
file photo

नयी दिल्ली :  भारत और चीन के सैनिक फिर एक बार आमने-सामने हुए और भिड़ गये. घटना बुधवार की बतायी जा रही है. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो पाकिस्तान के साथ तनाव के बीच भारत और चीन के सैनिक पूर्वी लद्दाख में भिड़ गये और दोनों के बीच काफी देर तक धक्का-मुक्की होती रही.

यह भिडंत 134 किलोमीटर लंबी पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर हुई. जहां एक तिहाई हिस्से पर चीन का नियंत्रण है. बताया जा रहा है कि भारतीय सैनिक पेट्रोलिंग कर रहे थे. पेट्रोलिंग के दौरान उनका सामना चीन के पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी के सैनिकों के साथ हो गया और दोनों के बीच झड़प हो गयी.

खबरों की मानें तो चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों का विरोध किया. उनका कहना था कि भारतीय सैनिक उनके इलाके में हैं. इस विरोध के बीच जमकर धक्का-मुक्की हुई. इस टेंशन के बीच दोनों पक्षों ने इलाके में अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा दी, बुधवार देर शाम तक संघर्ष होता रहा. भारतीय सेना की ओर से मामले को लेकर एक बयान आया है जिसमें कहा गया है किपैंगोंग लेक के उत्तरी छोर पर भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने आ गये. डेलिगेशन स्तरीय वार्ता के बाद मामला शांत हो गया है.

यहां चर्चा कर दें कि पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर विवादित फिंगर 5 से फिंगर 8 इलाके में 15 अगस्त 2017 को भी दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आ गये थे और दोनों के बीच झड़प हुई थी. इस दौरान दोनों सैनिकों ने पत्थरों और लोहे के रॉड्स का भी एक दूसरे के खिलाफ इस्तेमाल करने का काम किया था.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement