37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गूगल ने जोसेफ प्लेत्यू पर बनाया डूडल जानिये क्यों है खास

नयी दिल्ली : सोमवार को गूगल ने फेनाकिस्टिस्कोप के आविष्कारक बेल्जियन भौतिकशास्त्री एंतोनी जोसेफ फर्दिनांद प्लेत्यू की 218वीं सालगिरह पर उनके सम्मान में फेनाकिस्टिस्कोप का डूडल बनाया है . फेनाकिस्टिस्कोप एक ऐसा उपकरण है जिससे तस्वीर को गतिशील दिखाने का भ्रम पैदा किया गया और जो सिनेमा का आधार बना. गूगल ने डूडल के बारे […]

नयी दिल्ली : सोमवार को गूगल ने फेनाकिस्टिस्कोप के आविष्कारक बेल्जियन भौतिकशास्त्री एंतोनी जोसेफ फर्दिनांद प्लेत्यू की 218वीं सालगिरह पर उनके सम्मान में फेनाकिस्टिस्कोप का डूडल बनाया है . फेनाकिस्टिस्कोप एक ऐसा उपकरण है जिससे तस्वीर को गतिशील दिखाने का भ्रम पैदा किया गया और जो सिनेमा का आधार बना.

गूगल ने डूडल के बारे में बताया कि प्लेत्यू की शैली दिखाने के लिए हमने एनिमेटेड डिस्क से प्रेरणा ली. ब्रसेल्स में जन्मे 14 अक्टूबर, 1801 को प्लेत्यू के पिता फूलों के चित्र बनाने की कला में माहिर थे.

कानून की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने फिजियोल़जिकल ऑप्टिक्स का अध्ययन किया और प्रकाश और रंग का मानव रेटिना पर प्रभाव के विषय पर उनके काम ने उन्हें 19वीं सदी के जाना-माना वैज्ञानिक बना दिया. प्लेत्यू ने अपने शोध प्रबंध में बताया कि प्रकाश, रंग, अंतराल और तीव्रता के अनुरूप रेटिना पर चित्र कैसे बनते हैं.
इन निष्कर्षों के आधार पर उन्होंने 1832 में स्ट्रोबोस्कोपिक यंत्र का आविष्कार किया जिसमें अलग-अलग दिशाओं में घूमती हुयी दो डिस्क लगी हुयी थी. गूगल के अनुसार बाद में प्लेत्यू ने अपनी आंखों की रोशनी खो दी लेकिन अंधे होने के बाद भी वैज्ञानिक के रुप में सक्रिय रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें