36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#CBSE ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट,लड़कियों ने एक बार फिर बाजी मारी

नयी दिल्ली : सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. परीक्षार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड के आफिसियल वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in. पर जाकर देख सकते हैं. सीबीएसई की ओर से जानकारी दी गयी कि सबसे बेहतर प्रदर्शन त्रिवेंदम रीजन का रहा जहां 98.2 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल रहे, उसके बाद चेन्नई रीजन […]

नयी दिल्ली : सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. परीक्षार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड के आफिसियल वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in. पर जाकर देख सकते हैं. सीबीएसई की ओर से जानकारी दी गयी कि सबसे बेहतर प्रदर्शन त्रिवेंदम रीजन का रहा जहां 98.2 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल रहे, उसके बाद चेन्नई रीजन जहां का रिजल्ट 92.93 प्रतिशत रहा, तीसरे स्थान पर दिल्ली रीजन है जहां 91.87 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल रहे हैं.

12 वीं की परीक्षा में लड़कियों ने एक बार फिर बाजी मारी है और टॉपर बनी हैं. हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा ने 499 अंक लाकर टॉप किया है. सीबीएसई की 12 वीं परीक्षा में रिषिकेश की गौरांगी चावला, रायबरेली की ऐश्वर्या और जींद की भाव्या दूसरे स्थान पर रहीं. इन्हें 500 में से 498 अंक मिले. जबकि दिल्ली के नीरज जिंदल और महक तलवार के साथ 18 छात्र तीसरे स्थान पर रहे. बिहार की टॉपर नोट्रेडेम स्कूल की मरियम रजा खान रहीं हैं उन्हें 500 में 489 अंक मिले हैं. वहींदूसरा स्थान सार्थक वत्स का है जिन्हें 97.4 प्रतिशत अंक मिले हैं. झारखंड की टॉपर धनबाद से हैं.

सीबीएसई की चेयरमैन ने बताया कि परीक्षा में 88.7 लड़कियां, 79.5 प्रतिशत लड़के और 83.3% ट्रांसजेंडर पास हुए हैं. टॉपर हंसिका शुक्‍ला डीपीएस मेरठ रोड, गाजियाबाद की छात्रा हैं.जबकि करिश्‍मा एसवी पब्लिक स्‍कूल, मुजफ्फरनगर की छात्रा हैं. आमतौर पर मई के तीसरे सप्ताह में परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाता है लेकिन इस बार निर्धारित समय से पहले जारी किया गया है. कक्षा 12 वीं की सीबीएसई परीक्षा में कुल 12.05 लाख छात्र शामिल हुये थे और उत्तीर्ण प्रतिशत में 0.39 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है.

गौरतलब है कि सीबीएसई ने सत्र 2018-19 के लिए फरवरी-मार्च महीने में 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित की थी जिसमें 31,14,821 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. लगभग 13 स्टूडेंट 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें