36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

16-30 नवंबर तक दिल्‍ली में चलेगा आदि महोत्सव, आदिवासी, कला संस्‍कृति से लोग होंगे रू-ब-रू

– आदिवासी कला, संस्कृति और खानपान से लोगों को रू-ब-रू कराने की कोशिश ब्यूरो, नयी दिल्ली आदिवासियों की कला, संस्कृति, खान-पान और व्यापार के तरीकों को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली में आदि महोत्सव का आयोजन किया जायेगा. आदिवासी मामलों के मंत्रालय और ट्राइफेड द्वारा आयोजित यह उत्सव 16-30 नवंबर तक चलेगा. इस महोत्सव में […]

– आदिवासी कला, संस्कृति और खानपान से लोगों को रू-ब-रू कराने की कोशिश

ब्यूरो, नयी दिल्ली

आदिवासियों की कला, संस्कृति, खान-पान और व्यापार के तरीकों को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली में आदि महोत्सव का आयोजन किया जायेगा. आदिवासी मामलों के मंत्रालय और ट्राइफेड द्वारा आयोजित यह उत्सव 16-30 नवंबर तक चलेगा. इस महोत्सव में आदिवासियों की कला, मेडिसिन, खान-पान और परंपरागत संगीत और नृत्य कला से लोग रू-ब-रू हो पायेंगे.

लगभग 23 राज्यों के आदिवासी इस उत्सव में शामिल होंगे और आम लोगों को आदिवासी कला, संस्कृति की ओर आकर्षित करने की कोशिश करेंगे. इस दौरान आदिवासी पेंटिंग, ज्वेलरी, हैंडीक्राफ्ट की खरीदारी की जा सकती है. इस बाबत केंद्रीय आदिवासी मामलों के मंत्री जुएल उरांव ने कहा कि आदि महोत्सव के जरिए देश के लोगों को आदिवासियों की कला और संस्कृति से अवगत कराना है.

इस महोत्सव में 23 राज्यों के हजारों कलाकार भाग लेंगे. महोत्सव के दौरान महुआ से शराब बनाने का लाइव डेमो दिखाया जायेगा. इसके अलावा लाख की चूड़ियां बनाने की विधि भी बतायी जायेगी.

गौरतलब है कि झारखंड में लाख की चूड़ियों का निर्माण बड़े पैमाने पर किया जाता है. महोत्सव में झारखंड के सिल्क से बने उत्पाद, बैग और अन्य सामग्रियों की व्यापक पैमाने पर प्रदर्शनी में शामिल रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें