Advertisement

darbhanga

  • Jan 7 2016 3:22AM

ध्यान दें, कल से रद्द रहेंगी कई एक्सप्रेस ट्रेनें

दरभंगा  : दरभंगा से चलनेवाली लंबी दूरी की कई महत्वपूर्ण ट्रेन रद्द रहेगी. रेलवे की ओर से इस संबंध में पूर्व की घोषणा आगामी 8 जनवरी से प्रभावी हो रही है. यह निर्देश 29 फरवरी तक लागू रहेगा. घुप कुहासे के कारण ट्रेन परिचालन पर पड़ रहे असर को देखते हुए महकमा ने यह फै सला लिया. इसके तहत दिल्ली रूट की सर्वाधिक गाडि़यां प्रभावित हो रही है. वैसे मुंबई जानेवाली पवन एक्सप्रेस पर भी ब्रेक लग रहा है. 

 हालांकि पहली बाद ऐसा हुआ कि रेलवे ने चार महीने पहले ही ट्रेन को रद्द करने का ऐलान कर दिया था. इससे फायदा यह हुआ कि जिन तिथियों को गाडि़यां नहीं जायेंगी, उन तिथियों को यात्रियों को आरक्षण नहीं दिया गया. लिहाजा यात्री जहां योजना बनाकर अंतिम समय में सफर कैंसिल करने की परेशानी से बच गये, वहीं रेलवे को भी कम चूना लगा.
 
दरभंगा से नई दिल्ली जानेवाली 12565 बिहार संपर्क क्र ांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस जहां इस अवधि में प्रत्येक सोमवार व गुरूवार को यहां से रद्द रहेगी. वहीं 12565 संपर्क क्रांति नई दिल्ली से मंगल व शुक्रवार को नहीं चलेगी. इसी तरह जयनगर से 12561 स्वतंत्रता सेनानी मंगल व शुक्रवार को नहीं खुलेगी तो नई दिल्ली से 12562 स्वतंत्रता सेनानी बुधवार को शनिवार को कैंसिल रहेगी.
 
जयनगर से ही अमृतसर जानेवाली 14673 शहीद एक्सप्रेस 8 जनवरी से 29 फरवरी के बीच बुधवार को तथा 14674 अमृतसर से शुक्रवार को रद्द रहेगी. दरभंगा से अमृतसर जानेवाली 15211 जननायक एक्सप्रेस का परिचालन इस दौरान मंगलवार तथा शुक्रवार को नहीं होगा. लिहाजा 15212 अमृतसर से दरभंगा के लिए गुरुवार व रविवार को नहीं खुलेगी.
 
लोकमान्य तिलक टर्मिनल (मुंबई) जानेवाली 11066 पवन एक्सप्रेस गुरूवार को नहीं दरभंगा से नहीं जायेगी. वहीं 11065 पवन एक्सप्रेस एलटीटी से दरभंगा के लिए मंगलवार को रवाना नहीं होगी. इन गाडि़यों के अलावा जयनगर से राजेंद्रनगर टर्मिनल जानेवाली तथा यहां से आनेवाली 13225/13226 इंटरसिटी एक्सप्रेस प्रत्येक बुधवार को कैंसिल रहेगी. कोहरे के कारण ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होता है. गाडि़यों की स्पीड पर ब्रेक लग जाता है. इससे लंबी दूरी की गाडि़यां सबसे अधिक प्रभावित होती हैं.
 
लगातार इसकी लेटलतीफी बढ़ती चली जाती है. आलम यह होता है कि समय पकड़ने के लिए कई दिन गाड़ी को अंतत: रद्द कर देना पड़ता है. इससे यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है. इसीको ध्यान में रखते हुए रेलवे ने इस बार आरक्षण के ओपनिंग डेट से पहले ही इसकी घोषणा कर दी. साथ ही इसे रेलवे के आरक्षण सिस्टम मंे फीड भी कर दिया. इससे लाभ यह हुआ कि यात्रियों को इन तिथियों को आरक्षण ही नहीं मिल सका. सनद रहे कि पूर्व मध्य रेलवे ने इस आशय की सूचना पिछले 9 सितम्बर को ही जारी कर दी थी. 
 
Advertisement

Comments