25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

12 दिनों की मिली पुलिस रिमांड में आरोपियों ने उगले कई राज

आसनसोल में मौज मस्ती और लूटकांड को अंजाम देने आये थे तीन लूटकांड को पहले भी अंजाम दे चुके हैं, एक को गोली मारी है चुनाव के दौरान झारखंड पुलिस से बचने के लिए आसनसोल आये आसनसोल : एएसआई गोलीकांड के मुख्य आरोपी देवेंद्र सिंह उर्फ आईलव और सौरव चौधरी ऊर्फ पूरण की निशानदेही पर […]

आसनसोल में मौज मस्ती और लूटकांड को अंजाम देने आये थे

तीन लूटकांड को पहले भी अंजाम दे चुके हैं, एक को गोली मारी है
चुनाव के दौरान झारखंड पुलिस से बचने के लिए आसनसोल आये
आसनसोल : एएसआई गोलीकांड के मुख्य आरोपी देवेंद्र सिंह उर्फ आईलव और सौरव चौधरी ऊर्फ पूरण की निशानदेही पर पुलिस ने कांड को अंजाम देने में उपयोग किये गए नाइन एमएम की पिस्टल की बरामदगी कर ली. यह वही पिस्टल है जिसे लेकर सौरव ने सोशल मीडिया पर अपना फोटो अपलोड किया था और जिसका उपयोग कांड को अंजाम देने में किया.
पुलिस को मिली 12 दिनों की रिमांड में आरोपियों से पूछताछ के बाद उनकी निशानदेही पर पुलिस ने यह हथियार बरामद किया. कांड में उपयोग दूसरे हथियार की बरामदगी और तीसरे आरोपी फिदाऊल हुडा ऊर्फ विक्की के छिपने की जगहों को लेकर पुलिस दोनों से पूछताछ कर रही है.
उनलोगों ने यह भी बताया कि झारखंड में चुनाव होने के कारण पुलिस के बढ़ते दबाव से बचने के लिए वे यहां आए. रेड लाइट एरिया लच्छीपुर कुछ दिन मौज मस्ती करके, यहां किसी बड़े लूटकांड को अंजाम देकर निकल जाते. इससे पहले भी वे लच्छीपुर में आ चुके हैं.
क्या है घटना?
दो दिसम्बर भोर साढ़े चार बजे आसनसोल स्टेशन रोड पर 13 नम्बर मोड़ चैराहा पर उक्त तीन आरोपियों को आसनसोल साऊथ थाना की पेट्रोलिंग टीम ने संदेह के आधार पर पकड़ा.
पूछताछ में उनसे सही जानकारी न मिलने पर ड्यूटी ऑफिसर ने उन्हें थाने में ले जाने के लिए पुलिस गाड़ी में बैठा लिया. आरोपियों को डर हो गया कि थाना में जाने पर उनके हथियार बरामद हो जाते और यहां किस कांड को अंजाम देने आए है, उसका खुलासा हो जाता. इससे बचने के लिए सौरव ने पिस्टल निकाल कर गाड़ी में बैठे सिविक वोलेंटियर (सीवी) दुर्गाक्षेत्र पाल की कनपट्टी पर सटा दी.
श्री पाल ने अपना हाथ झटका ऐसे में गोली चल गई और यह गोली गाड़ी चालक अविजीत की गर्दन को छूती हुई निकल गयी. इतने में देवेंद्र ने पिस्टल निकाल कर गोली चलाई और यह गोली सहायक अवर निरीक्षक (एएसआई) संदीप पाल के पीठ की दाहिनी ओर लगी. पुलिस कुछ हरकत कर पाती इससे पूर्व आरोपी गाड़ी से निकल कर फरार हो गए. कांड के 18 घंटे के अंदर पुलिस ने देवेंद्र और सौरव को सांतरागाछी से गिरफ्तार कर लिया.
आसनसोल साऊथ थाना प्रभारी सुदीप्त प्रामाणिक की शिकायत पर उक्त कांड में आईपीसी की धारा 323/325 /336/ 307/186/553/ 333/34 तथा 25 एक (बी)/27 आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज हुआ. मंगलवार को इन्हें सीजेएम अदालत में पेश किया गया. जांच अधिकारी मदन मोहन दत्ता ने टीआई पैरेड की अपील की. अदालत ने मंजूर कर किया. बुधवार को टीआई पैरेड की प्रक्रिया सम्पन्न हुई.
12 दिनों की मिली पुलिस रिमांड
कांड के जांच अधिकारी मदन मोहन दत्ता ने गुरुवार को आरोपियों को पुलिस रिमांड पर लेने के लिए सीजेएम अदालत में प्रोडक्शन वारंट की अपील की. आरोपियों की सुनवाई की अगली तिथि 12 दिन के बाद थी, इसलिए प्रोडक्शन वारंट की अपील की गई.
प्रोडक्शन वारंट को अदालत ने मंजूरी दी और गुरुवार को आरोपियों को अदालत में पेश किया गया. जिसके उपरांत जांच अधिकारी ने कांड से जुड़े अन्य साक्ष्य की जानकारी आरपियों से प्राप्त करने का हवाला देकर 12 दिनों की पुलिस रिमांड की अपील की. अदालत ने 12 दिन का ही रिमांड मंजूर कर आरोपियों को पुलिस को सौंप दिया.
पुलिस ने बरामद की पिस्टल और कारतूस
उक्त कांड में एक पाईपगन और नाइन एमएम पिस्टल से गोली चली थी. एक से देवेंद्र ने गोली चलाई और दूसरे से सौरव ने गोली चलाई थी. रिमांड अवधि में पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि झारखंड राज्य में चुनाव होने के कारण पुलिस के बढ़ते दबाव को देखते हुए वे यहां चले आये. जमशेदपुर में भी उनपर लूट और एक पर गोली चलाने का मामला दर्ज है.
इसलिए वे आसनसोल चले आये, रेड लाइट एरिया में कुछ दिन मौज मस्ती करके यहां किसी बड़े लूटकांड को अंजाम देकर निकल जाते. इस बीच यह कांड हो गया. इनकी निशानदेही पर पुलिस ने एक नाइन एमएम का एक पिस्टल, .303 बोर की पांच कारतूस, .38 बोर के दो जिंदा कारतूस, दो खाली कारतूस, एक चाकू, नाइन एमएम पिस्टल का एक मैगजिन, एक सोने की चेन बरामद किया.
सौरव का सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया पिस्टल जब्त
जमशेदपुर के गोलमुड़ी थाना अंतर्गत रामाधीनबागान में आवास संख्या ए/10 का निवासी सौरव चौधरी ऊर्फ पूरण हथियारों का शौकीन है. वह मशहूर बनने के उद्देश्य से हथियारों की नुमाईश करते हुए अपना फोटो सोशल मीडिया में अपलोड किया था. सोशल मीडिया में जिस पिस्टल के साथ उसने अपना फोटो अपलोड किया था, उसकी निशानदेही पर पुलिस ने वह पिस्टल बरामद कर लिया. जिसका उपयोग उसने उक्त कांड में किया था.
एएसआइ को लगी बुलेट को पुलिस ने जब्त किया
एएसआई श्री पाल को पाइपगन से चली गोली लगी थी. इस गोली को पुलिस ने जब्त किया. सोमवार को ऑपरेशन के बाद गोली को निकाला गया था. ऑपरेशन करने वाले चिकित्सकों के पास से पुलिस ने इसे जब्त किया. सूत्रों के अनुसार पुलिस उस पाईपगन की तलाश कर रही है, जिससे यह गोली चली. पाइपगन मिलते ही गोली और पाइपगन को जांच के लिए फोरेंसिक लैब में भेजा जाएगा. यह पुष्टि करने के लिए कि यह गोली इसी पाइपगन से चली है. यह पुष्टि होने के बाद आरोपियों की सजा होने की संभावना मजबूत हो जाएगी. पुलिस का दावा है कि पाइपगन जल्द बरामद कर लिया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें