32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दो बच्चियां हुईं पाशविकता की शिकार

सीतारामपुर. नियामतपुर फांड़ी इलाके में पिछले 24 घंटों के दौरान दो नाबालिगों के साथ अलग-अलग दुष्कर्म की घटनाएं हुयी. पुलिस ने दोनों घटनाओं के संबंध में दो नाबालिग सहित तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. नाबालिगों को बर्दवान जुबीनाइल कोर्ट में पेश किया गया. जबकि तीसरे को आसनसोल महकमा कोर्ट में पेश किया गया. पुलिस […]

सीतारामपुर. नियामतपुर फांड़ी इलाके में पिछले 24 घंटों के दौरान दो नाबालिगों के साथ अलग-अलग दुष्कर्म की घटनाएं हुयी. पुलिस ने दोनों घटनाओं के संबंध में दो नाबालिग सहित तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. नाबालिगों को बर्दवान जुबीनाइल कोर्ट में पेश किया गया. जबकि तीसरे को आसनसोल महकमा कोर्ट में पेश किया गया. पुलिस ने दोनों पीड़िताओं की मेडिकल जांच कराने के साथ ही सीआरपीसी की धारा 164 के तहत मजिस्ट्रेट के सामने बयान भी दर्ज कराया है. इन शर्मनाक घटनाओं से इलाके में काफी आक्रोश है.
नियामतपुर न्यू रोड लाइन मुहल्ला में रहनेवाली चार साल की पीड़िता के परिजनों ने बताया कि सोमवार की देर संध्या पड़ोस के दो नाबालिग युवकों ने पीड़िता को चॉकलेट बिस्कुट खिलाने का लालच दे कर उसे बाइपास सड़क के किनारे झाड़ियों में ले गये. इन आरोपियों की उम्र 12 साल तथा 15 साल है. इसके बाद उन दोनों ने पीड़िता के साथ दुष्कर्म किया तथा घर के करीब एक दुकान में छोड़ कर चले गये.
पीड़िता की मां उसे खोजती हुयी वहां पहुंची. पीड़िता से दर्द से रो रही थी. रक्तस्त्रव भी हो रहा था. पूछने पर उसने पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी. इसके बाद परिजनों ने इसकी सूचना परोसियों को दी. उन्होंने दोनों आरोपियों को पकड़लिया तथा पिटाई करने के बाद पुलिस को सौंप दिया. परिजनों ने इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज करायी. पुलिस ने पीड़िता की मेडिकल जांच करायी. नाबालिग होने के कारण पुलिस ने दोनों को जुबीनाइल कोर्ट में पेश किया. कोर्ट ने उनकी जमानत खारिज कर उन्हें होम में भेज दिया. इधर मेडिकल जांच के बाद जांच अधिकारी ने पीड़िता का बयान मजिस्ट्रेट के समक्ष दर्ज कराया.
दूसरी घटना सोमवार की रात्रि लच्छीपुर बrाचारी स्थान के समीप घटी. पांच साल की बच्ची के साथ मनोज कापुरिया (30) ने बलात्कार करने का प्रयास किया. पीड़िता को अकेले पाकर आरोपी ने उसके साथ अश्लील हरकत शुरू की. इसी दौरान बच्ची की नानी ने उसे देख लिया. उसके शोर मचाने के बाद वह भाग गया. इसके बाद इसकी शिकायत फांड़ी में दर्ज करायी गयी. पुलिस ने मनोज को गिरफ्तार कर मंगलवार को आसनसोल महकमा कोर्ट में पेश किया. एसीजेएम कोर्ट ने उसकी जमानत खारिज कर उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया.
आसपास के लोगों पर सख्त निगरानी की जरूरत
मनोवैज्ञानिकों के अनुसार -अपने आसपास विचरती, स्कूल आती-जाती और छोटी-मोटी वस्तुएं खरीदने मोहल्ले की दुकानों पर जाने वाली बच्चियों का शोषण करना काफी आसान होता है. परिवार और पड़ोस में छिपे ‘दुश्मनों’ का पता लगा पाना भी किसी के लिए आसान नहीं होता. प्रत्येक माता-पिता को अपने बच्चों पर विशेष ध्यान देने और जरा भी लापरवाही न बरतने की आवश्यकता है.
ऐसी घटनाओं से बच्चियों को बचाने के लिए जहां परिजनों को उन पर सतत निगरानी और उनके आसपास घूमने वाले लोगों पर नजर रखने की आवश्यकता है, वहीं पीड़ितों का अस्पतालों में तत्काल इलाज और पकड़े गए अभियुक्तों को कठोरतम सजा देने से ही शायद दूसरों को सबक मिल सकेगा.
प्रताड़ना के खिलाफ कुल्टी युवा मंच का कैंडल मार्च
कुल्टी. लड़कियों तथा महिलाओं की प्रताड़ना की बढ़ती घटनाओं के प्रतिवाद तथा दोषियों के खिलाफ कड़े कदम उठाने की मांग के समर्थन में कुल्टी युवा मंच ने कैंडल मार्च निकाला. इसका नेतृत्व ज़ीशान कुरैशी, अंकुर गुप्ता, सागर सोनकर, गणोश साव, कन्हाई रजक आदि ने किया. विदित हो कि उन्नाव तथा कठुआ में बलात्कार की घटनाओं ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है. इसके बाद भी कहीं न कहीं बलात्कार, सामूहिक बलात्कार व हत्या की घटनाएं हो रही है.
मंच के सदस्यों ने कहा कि सरकार का ध्यान इन मुद्दों पर ा आकर्षित करने तथा नारी सम्मान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए यह पहल की गयी. कैंडल मार्च कंदवा, कुल्टी स्टेशन, रानीतल्ला, जीटी रोड, थाना मोड़, सालडंगा मोड़ होते हुए कंदवा में लौट कर समाप्त हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें