26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : क्लोन चेक से रुपये निकालने वाले गिरोह के चार गिरफ्तार

रांची : लालपुर पुलिस ने क्लोन चेक के जरिये रुपये निकालने वाले गिरोह के सरगना सहित चार लोगों को शुक्रवार को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार लोगों में गिरोह के सरगना जमशेदपुर के उलीडीह निवासी साकेत सिन्हा, बारीडीह निवासी आलोक कुमार सोरेन, डोरंडा के मो अकबर और गुमला के संदीप पन्ना उर्फ सैंडी शामिल हैं. पुलिस […]

रांची : लालपुर पुलिस ने क्लोन चेक के जरिये रुपये निकालने वाले गिरोह के सरगना सहित चार लोगों को शुक्रवार को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार लोगों में गिरोह के सरगना जमशेदपुर के उलीडीह निवासी साकेत सिन्हा, बारीडीह निवासी आलोक कुमार सोरेन, डोरंडा के मो अकबर और गुमला के संदीप पन्ना उर्फ सैंडी शामिल हैं.

पुलिस ने उनके पास से एक सीपीयू, चेक प्रिंट करने वाला प्रिंटर, एक हार्ड डिस्क, तीन पीस मिटाया हुआ चेक और पता अंकित किया हुआ चेक, ज्ञान इंटरनेशनल लिमिटेड लाजपत नगर दिल्ली शाखा के नाम 37,90,300 रुपये का भरा हुआ चेक, छह मोबाइल, कई लोगों के नाम से बैंक स्टेटमेंट और पेन ड्राइव बरामद किया है. सभी ने घटना में अपनी संलिप्तता स्वीकार ली है.

पुलिस के अनुसार 13 फरवरी को सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया लालपुर शाखा के प्रबंधक ने लालपुर पुलिस को सूचना दी कि उनकी शाखा से खाता धारक मो अकबर अली ने अपने खाता में ज्ञान इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर निर्गत 37,90,300 रुपये का चेक क्लियर कराने के लिए जमा किया है. उक्त चेक की राशि उनके खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है.
इसके बाद लाजपत नगर दिल्ली से बैंक अधिकारियों को सूचना मिली कि उक्त चेक फरजी है. सूचना मिलने पर एसएसपी अनीश गुप्ता ने मामले को गंभीरता से लिया. उन्होंने तत्काल मामले में कार्रवाई करते हुए मो अकबर अली के खाते से ट्रांजेक्शन पर रोक लगा दिया. खाता धारक मो अकबर अली को बाद में केवाइसी जांच के लिए बैंक में फोन कर बुलाया गया.
इसके बाद पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया. पूछताछ में उसने ठगी में शामिल अन्य लोगों का नाम बताया. उसने यह भी बताया कि उसे चेक संदीप और आलोक कुमार ने अपने खाते में जमा करने के लिए दिया था. चेक से रकम निकालने पर उससे कुल रुपये का 30 प्रतिशत हिस्सा मिलना था.
पूछताछ के बाद पुलिस ने मो अकबर की निशानदेही पर आलोक कुमार को गिरफ्तार किया. इसके बाद संदीप पन्ना उर्फ सैंडी और साकेत सिन्हा गिरफ्तार किये गये. पुलिस के अनुसार इस गिरोह का मास्टरमाइंड साकेत सिन्हा है. वह किसी भी चेक में अंकित नाम और पते को बारीकी से मिटा कर उसी पर दूसरे का नाम अंकित कर चेक प्रिंट करता था. जबकि चेक पर दूसरे का जाली हस्ताक्षर करने का काम आलोक कुमार करता था. जिस चेक को बैंक में जमा किया गया था, उस चेक पर भी आलोक ने हस्ताक्षर किया था.
साकेत को पूर्व में गाेंदा थाना की पुलिस एक करोड़ से अधिक फरजी चेक के जरिये निकासी मामले में जेल भेज चुकी है. वहीं दूसरी ओर आलोक कुमार को जमशेदपुर पुलिस ठगी के आरोप में जेल भेज चुकी है. पुलिस सभी आरोपियों से अन्य बिंदु पर पूछताछ कर रही है.
जमशेदपुर का रहनेवाला है गिरोह का सरगना
  • लालपुर के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शाखा में चेक जमा करने पहुंचा था गिरोह का मो अकबर
  • गिरोह के पास से सीपीयू, प्रिंटर, हार्ड डिस्क, चेक जब्त किये गये

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें